23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाढ़ग्रस्त इलाके में जुलाई व अगस्त में 2697 बच्चों की गूंजेगी किलकारी

बाढ़ग्रस्त इलाके में जुलाई व अगस्त में 2697 बच्चों की गूंजेगी किलकारी

:: तीन प्रखंड बंदरा 570, कुढनी 425 और मीनापुर में 457 गर्भवती महिलाएं

कुमार दीपू, मुजफ्फरपुर

जिले में प्राकृतिक आपदा बाढ़ के दौरान जिले के 12 प्रखंडों में 2697 बच्चों की किलकारी गूंजेंगी. इसके लिये स्वास्थ्य विभाग प्रभावित क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं की चिकित्सकीय व्यवस्थाओं को लेकर सजग है. विभाग ने 12 प्रखंडों में गर्भवती को चिन्हित किया है, जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रह रही हैं. इन महिलाओं का प्रसव जुलाई और अगस्त माह में होगा. सबसे अधिक गर्भवती महिलाएं तीन प्रखंड में मिली हैं. इसमें बंदरा में 570, कुढ़नी में 425 और मीनापुर में 457 गर्भवती महिलाएं हैं. इधर, आशा कार्यकर्ताओं व एएनएम को निर्देश दिया गया है कि ऐसी गर्भवती महिलाओं के साथ लगातार संपर्क में रहकर जरूरत के अनुसार उन्हें अपने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी की मदद से बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायें. जिनका प्रसव जुलाई में होने वाला है. सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र की गर्भवती को चिन्हित कर लिया गया है.

गर्भवतियों की दो श्रेणियां

गर्भवती महिलाओं की दो श्रेणियां बनायी गयी है. पहली सूची में 2697 ऐसी गर्भवती शामिल हैं, जिन्हें एक माह के भीतर प्रसव होना है. जबकि दूसरी सूची में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रह रही लगभग एक हजार गर्भवती शामिल हैं. इसके अलावा संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता व एएनएम को निर्देश दिया गया है कि वह चिन्हित सभी गर्भवती के संपर्क में लगातार रहें और उन्हें अपने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों की मदद से जरूरी चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराती रहें. उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की गर्भवती के उपचार व सुरक्षित प्रसव कराने के हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं. चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों को इस बारे में अलग से निर्देश दिये गये हैं. बाढ़ चौकियों के अलावा गर्भवती के घर पर भी पहुंच कर स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायेगी.

इन प्रखंडों में गर्भवतियों को चिन्हित किया गया

औराई- 61

बंदरा- 570

बोचहां- 38

गायघाट- 165

कांटी- 257

कटरा- 142

कुढ़नी- 425

मीनापुर- 457

मुरौल- 181

मुशहरी- 17

साहेबगंज- 291

सरैया- 94

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें