27.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दीक्षा पोर्टल पर कोर्स निर्माण को लेकर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित

जिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में सोमवार को दीक्षा पोर्टल पर कोर्स के निर्माण के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया.

डुमरा. जिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में सोमवार को दीक्षा पोर्टल पर कोर्स के निर्माण के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसका शुभारंभ प्राचार्य कुमारी अर्चना व पीएमयू के कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया. बताया गया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की आवश्यकता का आकलन कर शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का निर्माण किया जाना है जिसे दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा. इस दौरान प्राचार्य ने शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि यह डायट के लिए एक बड़ा अवसर है, जिसके माध्यम से अपने जिले के शिक्षकों के क्षमतावर्धन के लिए वह स्वयं प्रशिक्षण कार्यक्रम का निर्माण करेंगे. वहीं कार्यक्रम प्रबंधक ने कोर्स निर्माण के संबंध में सभी प्रतिभागियों को विस्तृत जानकारी दिया. साथ ही बताया कि मौखिक भाषा विकास, पढ़ना, लिखना व सीखने की नींव होती है. विद्यालय में बच्चों को अपनी मौखिक भाषा को विकसित करने के लिए रुचिकर गतिविधियों के माध्यम से अवसर प्रदान करना चाहिए. जिससे बच्चों में मौखिक शब्द का भंडार समृद्ध होता है. वे बच्चे जल्दी पढ़ना लिखना सीख जाते है. उन्होंने निपुण बिहार मिशन के अंतर्गत मौखिक भाषा विकास के विभिन्न आयामों के संबंध में बताया. कार्यशाला में मध्य विद्यालय मलहाटोल की शिक्षिका प्रियंका कुमारी व अभिषेक वर्मा ने कोर्स के निर्माण में तकनीकी सहयोग किया. कार्यशाला के दौरान कोर्स लेखन समूह द्वारा कोर्स का पहला ड्राफ्ट तैयार किया जायेगा, जिसकी समीक्षा एससीइआरटी पटना द्वारा की जाएगी. इस मौके पर डायट व्याख्याता प्रवीण कुमार, मनोज कुमार, विनय कुमार व आईपीएल के जिला समन्वयक लखविन्द्र कुमार समेत अन्य लोग शामिल थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें