23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बुनियादी विद्यालय परिसर में लगे पेड़ काटने के मामले में सीओ ने प्राचार्य को भेजा नोटिस

बेंगाबाद के बुनियादी विद्यालय परिसर में वर्षों पहले लगे यूकेलिप्टस के पेड़ों को बेचे जाने का मामला गहरा गया है. बिना अंचल से परमिशन लिए बिना पेड़ बेचे जाने की जानकारी मिलने के बाद अंचल अधिकारी ने गंभीरता दिखाते हुए प्राचार्य को नोटिस थमाते हुए कारण पूछा है.

बेंगाबाद के बुनियादी विद्यालय परिसर में वर्षों पहले लगे यूकेलिप्टस के पेड़ों को बेचे जाने का मामला गहरा गया है. बिना अंचल से परमिशन लिए बिना पेड़ बेचे जाने की जानकारी मिलने के बाद अंचल अधिकारी ने गंभीरता दिखाते हुए प्राचार्य को नोटिस थमाते हुए कारण पूछा है. इधर नोटिस मिलने के बाद विद्यालय प्रबंधन समिति, बीआरपी, सीआरपी व व्यापारी के पसीने छूट रहे हैं.

क्या है मामला :

बुनियादी विद्यालय में वर्षों पहले दर्जनों यूकेलिप्टस के पेड़ लगाए गए थे. पेड़ों के बड़े होने के बाद शनिवार को विद्यालय बंद होने के दौरान पेड़ों की कटाई शुरू हो गई. बाउंड्री वाल के अंदर पेड़ काटे जाने की भनक लगने के बाद आसपास के ग्रामीणों ने इसकी जानकारी शिक्षा विभाग, वन विभाग व अंचल कार्यालय को दी. किसी भी विभाग ने पेड़ काटने को लेकर अनुमति मांगे जाने की बात से साफ इंकार किया. इधर बिना अनुमति के हरे पेड़ काटकर बिक्री किये जाने में कई लोगों की संलिप्तता की भी बात सामने आई. ग्रामीणों के अनुसार विद्यालय प्रांगण में पेड़ पौधे लगाने के बजाय पूर्व से लगे पेड़ों को काटकर बिक्री सरकारी संपति को लूट मचाने के बराबर है. विद्यालय में पर्याप्त स्थान है जहां पेड़ पौधे लगाकर हरा भरा और आर्कषक बनाया जा सकता है, लेकिन इस दिशा में अबतक कोई पहल नहीं की गयी.

विद्यालय का विवादों से रहा है गहरा नाता

बता दें कि बेंगाबाद बस्ती में स्थित बुनियादी विद्यालय का विवादों से गहरा नाता रहा है. यहां पर दीवार फांदकर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है. खुलेआम जुआ खेलना, शराब की बोतल पाया जाना आम बात है. वहीं यहां से कई बार ताला तोड़कर एमडीएम का चावल की भी हेराफेरी हो चुकी है. प्रबंधन समिति चयन पर भी सवाल उठ चुका है. यहां ड्यूटी करने वाले शिक्षकों पर भी राजनीतिक लाभ लेते हुए लंबे समय से जमे रहने की भी बात उठी थी. अब पेड़ बेचे जाने से पुनः विद्यालय चर्चा में आ गया है. संबंधित हल्का कर्मचारी अमर किशोर सिन्हा ने भी कोई जानकारी नहीं होने की बात बताई है.

क्या कहते हैं सचिव

विद्यालय के सचिव विजय भूषण का कहना है कि कुछ पेड़ सुख गए थे, जबकि एक में वज्रपात हो गई थी. बच्चों ंकी सुरक्षा को देखते हुए प्रबंधन समिति के अध्यक्ष की मौजूदगी में प्रस्ताव लेकर पेड़ 70 हजार में बेचा गया है. इसकी जानकारी बीआरपी और सीआरपी को दी गई थी. कहा उक्त राशि से विद्यालय विकास मद में खर्च किया जाएगा. बाउंड्री के ऊपर कंटीला तार लगाया जाएगा जिससे विद्यालय सुरक्षित होगा.

क्या कहते हैं सीओ

इधर अंचल अधिकारी प्रियंका प्रियदर्शी ने कहा हरे पेड़ काटकर बेचे जाने की शिकायत मिली है. सरकारी संपत्ति को बेचे जाने के मामले को लेकर तत्काल विद्यालय के सचिव को नोटिस किया गया है. नोटिस का जवाब मिलने के बाद अग्रेतर कार्रवाई होगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें