27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hathras Stampede: एसआईटी ने सौंपी 300 पन्नों की रिपोर्ट, आयोजन समिति और प्रशासन पर उठ रहे सवाल

Hathras Stampede: एसआईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि हाथरस में आयोजित सत्संग में प्रशासन की ओर से 80 हजार लोगों को आने की अनुमति दी गई थी, लेकिन इसमें दो लाख से अधिक लोग बाबा का सत्संग सुनने के लिए उपस्थित हुए. ऐसे में प्रशासन और आयोजन कमेटी सवालों के घेरे में है.

Hathras Stampede: उत्तर प्रदेश के हाथरस में पिछली 2 जुलाई 2024 को एक सत्संग के दौरान हुई भगदड़ के मामले में विशेष जांच दल (SIT) ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. इस हादसे में करीब 121 लोगों की जान चली गई. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2 जुलाई को साकार विश्व हरि उर्फ भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ के बाद 121 लोगों की मौत हो गई थी. अपनी रिपोर्ट में आयोजन समिति और स्थानीय प्रशासन पर सवाल उठाए गए हैं. इस रिपोर्ट को सौंपे जाने के बाद प्रदेश में राजनीति गरमा गई है.

एसआईटी की रिपोर्ट में बाबा का नाम नहीं

एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि हाथरस में सत्संग का आयोजन कराने वाली समिति की लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ. इसके साथ ही, एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में प्रशासन पर भी सवाल खड़े किए हैं. मीडिया की रिपोर्ट की मानें, तो एसआईटी की ओर से सौंपी गई रिपोर्ट में सत्संग करने वाले बाबा का नाम नहीं है. मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि जांच के दौरान एसआईटी ने पीड़ित परिवार के करीब 119 लोगों के बयान भी दर्ज किए हैं. हाथरस हादसे की जांच करने वाली टीम में एडीजी आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ और अलीगढ़ कमिश्नर चैत्रा वी भी शामिल थीं.

सत्संग में 80 हजार को शामिल होने की थी अनुमति, आए 2 लाख

एसआईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि हाथरस में आयोजित सत्संग में प्रशासन की ओर से 80 हजार लोगों को आने की अनुमति दी गई थी, लेकिन इसमें दो लाख से अधिक लोग बाबा का सत्संग सुनने के लिए उपस्थित हुए. ऐसे में प्रशासन और आयोजन कमेटी सवालों के घेरे में है. सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबर के अनुसार, रिपोर्ट में सत्संग का आयोजन करने वाली कमेटी के द्वारा अनुमति से अधिक लोगों के बुलाने, बदइंतजामी के साथ-साथ अनुमति देने के बावजूद मौके पर अफसरों की ओर से मुआयना नहीं करने को घटना का जिम्मेदार बताया गया है. एसआईटी ने हाथरस भगदड़ मामले की जांच रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है.

ये भी पढ़ें: Jharkhand Cabinet Decision: झारखंड में बनेगा विस्थापन आयोग, हेमंत सोरेन की कैबिनेट का प्रस्ताव

हाथरस भगदड़ में गई 121 लोगों की जान

उत्तर प्रदेश के हाथरस में दो जुलाई को आयोजित सूरजपाल उर्फ भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मची थी, जिसमें 121 लोगों की मौत हो गई. इस भगदड़ में मरने वालों में अधिकतर महिलाएं शामिल थीं. इस मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी और एक लाख रुपये के इनामी देव प्रकाश मधुकर को गिरफ्तार कर लिया है. इसके अलावा, छह और आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है. ये सभी आरोपी सत्संग आयोजन समिति के सदस्य थे.

ये भी पढ़ें: Assam Floods: असम में बाढ़ से अबतक 72 लोगों की मौत, मानसून ने मुंबई में मचाई तबाही, स्कूल बंद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें