26.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Flood News: यूपी के तराई क्षेत्र में बाढ़ से हालात बेकाबू, डूबने से 15 की मौत

UP Flood News: भारी बारिश के चलते नेपाल से पानी छोड़े जाने के कारण यूपी के तराई इलाकों में बाढ़ से हाहाकार मचा है. कई नदियां उफान पर हैं. प्रशासन बचाव और राहत में लगा हुआ है.

लखनऊ: यूपी में बाढ़ (UP Flood News) कहर बरपा रही है. नेपाल से छोड़े जा रहे पानी के कारण शारदा, राप्ती, सरयू, गंडक, गंगा, रामगंगा नदियां उफना रही हैं. श्रावस्ती, बलरामपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी के कई गांव डूब गए हैं. पीलीभीत में रेलवे ट्रैक के नीचे की पुलिया बह जाने से ट्रेनों का आवागमन ठप हो गया. बाढ़ प्रभावित विभिन्न जिलों से 15 लोगों की मौत की सूचना है. पीएसी, एनडीआरएफ को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत के लिए तैनातकर दिया गया है.

बरेली में डूबने से चार की मौत

बरेली में चार, बलरामपुर में दो, अयोध्या, सीतापुर में एक-एक, पीलीभीत में तीन लोगों की बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गई है. बरेली में सोमवार को भारी बारिश को चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. यहां के 94 गांव में बाढ़ के पानी से घिरे हुए हें. कई घर पानी के कारण ढह गए है. लोगों और मवेशियों को खाने का संकट पैदा हो गया है. फरीदपुर में किसान सुमित (20), कासिमपुर में अतुल (14), जेड़ गांव में रवींद्र (38), गांव खनी नवादा में विकास (15) डूबने से मौत की सूचना है.

राहत आयुक्त ने आपातकालीन किट बनाने की सलाह दी

राहत आयुक्त ने बाढ़ की स्थिति में राहत के लिए किट में साफ और सुरक्षित पीने के पानी की बोतलें, नॉन-पेरिशेबल खाद्य सामग्री, सूखा राशन, बिस्कुट और एनर्जी बार, प्राथमिक चिकित्सा किट में बैंडेज, एंटी सेप्टिक क्रीम, दर्द निवारक और जरूरी दवाएं, एक टॉर्च, अतिरिक्त बैटरी, रेडियो, पानी से बचाने के लिए प्लास्टिक की थैलियां, महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की प्रतियां, नगद राशि, आपातकालीन संपर्क नंबरों की सूची, एक छोटी रसीद पुस्तिका रखने की अपील की है. ये किट किसी भी आपात स्थिति में मदद करेगी और सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.

Also Read: यूपी में भारी बारिश का अलर्ट, आज बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर में कक्षा 8 तक स्कूल बंद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें