27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तालिबान ने Paris Olympics में अफगानिस्तान की महिला एथलीटों को मान्यता देने से किया इनकार

Paris Olympics: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान टीम के बारे में तालिबान अधिकारियों से परामर्श नहीं किया है और उन्हें खेलों में आमंत्रित नहीं किया गया था.

Paris Olympics: अफगानिस्तान की तालिबान सरकार इस महीने पेरिस ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली तीन महिला एथलीटों को मान्यता नहीं देती है, उनके खेल विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने अफगानिस्तान की निर्वासित राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के परामर्श से छह अफगान एथलीटों – तीन महिलाएं और तीन पुरुष – के एक दल को आमंत्रित किया है.

‘केवल तीन एथलीट AFG का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं’- तालिबान

तालिबान सरकार के खेल निदेशालय के प्रवक्ता अटल मशवानी ने न्यूज एजेंसी AFP से कहा, ‘केवल तीन एथलीट (पुरुष प्रतियोगियों का जिक्र करते हुए) अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘फिलहाल अफगानिस्तान में लड़कियों के खेल बंद कर दिए गए हैं. जब लड़कियों के खेल का अभ्यास ही नहीं होगा, तो वे राष्ट्रीय टीम में कैसे जा सकती हैं?’ उन्होंने यह भी कहा कि तालिबान सरकार पुरुष एथलीटों को प्रशिक्षण और छात्रवृत्ति देकर भी मदद कर रही है.

Image 109
Paris olympics 2024: afghanistan

तीन में से दो पुरुष एथलीट अफगानिस्तान के बाहर रहते हैं जबकि एक जूडो फाइटर देश में प्रशिक्षण लेता है. निर्वासन में रहने वाली सभी महिला एथलीट एथलेटिक्स और साइकिलिंग में भाग लेंगी. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान टीम के बारे में तालिबान अधिकारियों से परामर्श नहीं किया है और उन्हें खेलों में आमंत्रित नहीं किया गया है.

Paris Olympics: IOC के प्रवक्ता मार्क एडम्स ने क्या कहा ?

IOC के प्रवक्ता मार्क एडम्स ने भी पुष्टि की कि ‘अफगान टीम की तैयारी और भागीदारी के लिए एकमात्र मध्यस्थ’ अफगानिस्तान की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति है जो देश के बाहर से काम करती है. अफगान समिति में राष्ट्रपति और महासचिव भी शामिल हैं – दोनों ही निर्वासन में हैं.

Also Read: Paris Olympics 2024 के उदघाटन समारोह में पीवी सिंधु और शरत कमल होंगे भारत के ध्वजवाहक

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल नहीं, सूर्या ने 8 साल पहले पकड़ा था सबसे अहम कैच

हालांकि, समिति के सीईओ डैड मोहम्मद पायेंदा अख्तरी तालिबान शासित देश में रहते हैं और उन्होंने कहा कि पुरुष उम्मीदवारों को लेकर तालिबान के साथ समन्वय किया गया था. 1999 के खेलों में भी अफगानिस्तान पर प्रतिबंध लगा दिया गया था – 1996 से 2001 तक तालिबान के पहले शासन के दौरान.

9/11 के बाद तालिबान के हमले के बाद अफगानिस्तान को फिर से बहाल कर दिया गया था, लेकिन पेरिस खेल उनकी वापसी के बाद से पहला ग्रीष्मकालीन ओलंपिक है. इस बार, आईओसी ने एक अलग दृष्टिकोण अपनाया है – एक ऐसी प्रणाली के तहत अफगान टीम को मंजूरी देना, जिसमें सभी 206 देशों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया है, ऐसे मामलों में जहां एथलीट अन्यथा योग्य नहीं होते.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें