23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Share Market: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 206 अंक उछला, निफ्टी 24,373.55 अंक पर

Share Market: एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा जापान का निक्की फायदे में रहे. अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे.

Share Market: घरेलू बाजार मंगलवार 9 जुलाई 2024 को शुरुआती कारोबार में तेजी रही. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयर वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 205.99 अंक चढ़कर 80,166.37 पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी 53 अंक की बढ़त के साथ 24,373.55 अंक पर रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में सोमवार को लिवाल रहे और शुद्ध रूप से 60.98 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर खरीदे.

लाभ में रहे ये शेयर

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से मारुति सुजुकी इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, अदाणी पोर्ट्स, टाटा मोटर्स, लार्सन एंड टूब्रो, एचडीएफसी बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई. हिंदुस्तान यूनिलीवर, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक और इंफोसिस के शेयर नुकसान में रहे.

ये भी पढ़ें: Kathua Attack: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जताया दुख, बोले- आतंकवादी विरोधी अभियान जारी

एशियाई बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा जापान का निक्की फायदे में रहे. अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.51 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें: Hathras Stampede: एसआईटी ने सौंपी 300 पन्नों की रिपोर्ट, आयोजन समिति और प्रशासन पर उठ रहे सवाल

शुरुआती कारोबार में स्थिर रहा रुपया

रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.50 पर स्थिर रहा. विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत होने से स्थानीय मुद्रा पर पड़ रहा दबाव कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से कम हुआ. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया एक पैसे की बढ़त के साथ 83.49 प्रति डॉलर पर खुला. इसके बाद 83.49 से 83.51 प्रति डॉलर के बीच सीमित दायरे में कारोबार करता रहा. रुपया सुबह नौ बजकर 25 मिनट पर 83.50 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें