24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

LPG Customers eKYC पर केंद्रीय मंत्री का ऐलान, करोड़ों एलपीजी कस्टमर को मिली राहत

LPG Customers eKYC: डिलीवरी कर्मचारी अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके एक ऐप के माध्यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल प्राप्त करते हैं...

LPG Customers eKYC: अगर आपके घर में भी एलपीजी गैस स‍िलेंडर का कनेक्‍शन है तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी की तरफ से एलपीजी कनेक्‍शन वालों को बड़ी राहत दी गई है. केंद्रीय मंत्री पुरी ने साफ कर दिया है क‍ि एलपीजी सिलेंडर के लिए ईकेवाईसी करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है. उन्‍होंने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडी सतीसन के एक पत्र के जवाब में दिया है.

वीडी सतीसन ने क्या कहा था?

सतीसन ने एक पत्र के जर‍िये कहा था क‍ि केवाईसी जरूरी है लेक‍िन इसे संबंध‍ित गैस एजेंस‍ियों पर करने की जरूरत से न‍ियम‍ित एलपीजी कस्‍टमर को परेशानी होती है. इस पर हरदीप सिंह पुरी ने जवाब देते हुए कहा क‍ि फर्जी खातों को खत्म करने और कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की फर्जी बुक‍िंग को रोकने के लिए ऑयल मार्केट‍िंग कंपनियां (OMC) एलपीजी कस्‍टर के ल‍िए ईकेवाईसी को लागू कर रही हैं. हालांकि, पुरी ने यह भी साफ क‍िया क‍ि ईकेवाईसी का प्रोसेस प‍िछले आठ महीने से ज्‍यादा समय से चल रहा है.

ईकेवाईसी कंप्‍लीट करने के लिए क्या है टाइम लिमिट?

हरदीप सिंह पुरी ने बताया क‍ि ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों या केंद्र सरकार की तरफ से ईकेवाईसी कंप्‍लीट करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है. कंपन‍ियों की तरफ से यह भी साफ क‍िया गया क‍ि एलपीजी ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर कस्‍टमर का इस काम के ल‍िए जाना जरूरी नहीं है.

केवाईसी क्यों जरूरी?

तेल विपणन कंपनियां एलपीजी ग्राहकों के लिए ईकेवाईसी आधार प्रमाणीकरण कर रही हैं, ताकि उन फर्जी ग्राहकों को हटाया जा सके, जिनके नाम पर कुछ गैस वितरक अक्सर वाणिज्यिक सिलेंडर बुक करते हैं. यह प्रक्रिया पिछले 8 महीने से अधिक समय से चल रही है. इस प्रक्रिया में, एलपीजी सिलेंडर ग्राहक को वितरित करते समय एलपीजी डिलीवरी कर्मचारी क्रेडेंशियल सत्यापित करते हैं.

डिलीवरी कर्मचारी कैसे ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल प्राप्त करते हैं?

डिलीवरी कर्मचारी अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके एक ऐप के माध्यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल प्राप्त करते हैं. ग्राहक को एक ओटीपी प्राप्त होता है, जिसका उपयोग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किया जाता है. ग्राहक अपनी सुविधानुसार वितरक शोरूम से भी संपर्क कर सकते हैं.

क्या मोबाइल ऐप के जरए भी होगा केवाईसी?

ग्राहक ओएमसी ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने आप ईकेवाईसी पूरा कर सकते हैं. तेल विपणन कंपनियों या केंद्र सरकार द्वारा इस गतिविधि के लिए कोई समय सीमा नहीं है. ओएमसी द्वारा यह भी स्पष्ट किया गया है कि एलपीजी वितरकों के शोरूम में ग्राहकों की कोई “मस्टरिंग” नहीं है.

Zepto Success Story: 19 साल के दो लड़के का आइडिया हुआ हिट, बना दी करोड़ों की कंपनी, DMart के लिए बढ़ी चुनौती

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें