24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजस्थान में भजनलाल की सरकार 5 साल में 4 लाख युवाओं को देगी नौकरी, 25 लाख मकानों तक पहुंचाएगी नल-जल योजना

Rajasthan Budget 2024 : बजट की प्रमुख विशेषताओं में दो लाख मकानों में बिजली कनेक्शन, काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर खाटू श्याम मंदिर में 100 करोड़ रुपये का गलियारा बनाना और राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन शामिल है. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बुधवार को प्रदेश का पूर्ण बजट पेश किया.

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करते हुए अगले पांच साल में चार लाख भर्तियां करने, युवाओं के लिए नीति बनाने, 25 लाख ग्रामीण मकानों में नल से जल पहुंचाने की घोषणा की. उन्होंने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य में पहली बार नौ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे. मेधावी स्कूली छात्रों को इंटरनेट के साथ मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे.

दो लाख मकानों में बिजली कनेक्शन

बजट की प्रमुख विशेषताओं में दो लाख मकानों में बिजली कनेक्शन, काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर खाटू श्याम मंदिर में 100 करोड़ रुपये का गलियारा बनाना और राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन शामिल है. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राज्य सरकार ने 10 संकल्पों पर काम करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि राज्य को 350 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने, पानी, बिजली तथा सड़क सुविधाओं बेहतर करने, नियोजित शहरी विकास और किसानों को सशक्त बनाने को लेकर उनकी सरकार प्रतिबद्ध है. कुमारी ने घोषणा की बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 27 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

आयुष्मान सीएचसी का निर्माण

दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में बताया कि विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक आयुष्मान सीएचसी का निर्माण किया गया है. इन सीएचसी में मोर्चरी का निर्माण भी प्रस्तावित है. मां हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन में 3 साल में 15 हजार करोड़ के काम होंगे. इसके साथ ही मां वाउचर योजना लागू करने की भी घोषणा की गई है. एक्सप्रेसवे और अन्य हाईवे पर बढ़ रही दुर्घटनाओं को देखते हुए बजट में छह ट्रामा सेंटर बनाने की घोषणा भी की गई है. इसके तहत दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर बांदीकुई और दौसा में ट्रामा सेंटर बनाए जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें