24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Flood News: बाढ़ के समय यहां के लोग बच्चे को जानिए क्यों भेज देते हैं स्कूल…

Bihar Flood News कोशी एवं कमला नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रहा है. कई अन्य विद्यालयों में पानी प्रवेश कर गया है.

 Bihar Flood News कमला बलान नदी एक बार फिर उफान पर है. बाढ़ के पानी ने दोनों तटबंधों के बीच नदी एवं मैदानी भाग को एक समान बना दिया है. तेजी से बढ़ते जलस्तर के बावजूद चतरा प्रावि के बच्चे जान जोखिम में डालकर पढ़ने जा रहे हैं. अभिभावक भी खतरा मोल लेकर अपने बच्चों को नित्य स्कूल भेज रहे हैं.

चतरा टोल दो भागों में बंटा हुआ है. एक भाग तटबंध के भीतर नदी किनारे बसा हुआ है जिसकी आबादी अधिक है. वहीं दूसरा भाग दोनों तटबंधों से पूरब कमला बलान नदी से सुरक्षित है. चतरा टोल के इस पूर्वी भाग में करीब 80 परिवारों ने अपना आवास बना रखा है. इन परिवारों के बच्चों को बरसात के दिनों में आंगनबाड़ी या स्कूल नाव से ही जाना पड़ता है. इनके आवागमन का नाव ही साधन है.

अहले सुबह बच्चे स्कूल ड्रेस में किताबों से भरे बैग के साथ नदी में चल रही छोटी नाव पर सवार हो जाते हैं. बच्चों के अभिभावकों का कहना है कि अभी चारों तरफ पानी फैला हुआ है, ऐसे में बच्चे स्कूल में हीं ज्यादा सुरक्षित हैं. उन्हें खाना भी मिल जाता है, इसलिए जोखिम उठाकर भी स्कूल भेजना पड़ता है. बच्चे भी इस दिनचर्या के अभ्यस्त नजर आ रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें