24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्व तैयारियों से रोके जा सकते हैं बाढ़ के हालात

बाढ़ से पूर्व तैयारी को लेकर प्रखंड मुख्यालय के ई-किसान भवन के सभागार में प्रखंड स्तरीय अधिकारियों, मुखिया एवं पंचायत प्रतिनिधियों के साथ अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गयी.

बड़हिया. बाढ़ से पूर्व तैयारी को लेकर प्रखंड मुख्यालय के ई-किसान भवन के सभागार में प्रखंड स्तरीय अधिकारियों, मुखिया एवं पंचायत प्रतिनिधियों के साथ अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गयी. बैठक की अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख इंदु देवी ने की. बैठक में आनेवाले समय में बाढ़ को देखते हुए उसके नियंत्रण व रोकथाम तथा होने वाली क्षति पर विचार-विमर्श किया गया. इसकी तैयारी को लेकर चिकित्सक एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, भंडार में उपलब्ध दवाइयों की सूची के अलावा अन्य सूची उपलब्ध कराने को कहा गया. बैठक में सीओ राकेश आनंद ने कहा कि बाढ़ से पूर्व हमें तैयारी करने की आवश्यकता है. ताकि हम सभी मिलकर बाढ़ के समय किसी भी विकट परिस्थिति से निपट सकें. उन्होंने कहा कि सरकारी स्तर से आठ नाव अब तक उपलब्ध हैं. बढ़ा के दौरान चलने वाले निजी नाव का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य बताया. उन्होंने बताया कि बाढ़ के दौरान सभी जनप्रतिनिधियों अवश्य ध्यान रखें कि किस जगह पर राहत शिविर की आवश्यकता है और किन जगहों पर सामुदायिक रसोई की. ऐसे जगहों को चिन्हित जल्द इसकी जानकारी दें. बैठक के दौरान लगभग सभी पंचायत के मुखिया ने अधिकारियों को अवगत कराया कि प्रखंड के लगभग एक दर्जन से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित होता और प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट जाता है. साथ ही जनप्रतिनिधियों ने बताया कि बाढ़ के समय प्रखंड के टाल क्षेत्र में भयावह स्थिति उत्पन्न हो जाती है. क्षेत्र में काफी अफरा-तफरी का माहौल बना रहता है. उस समय बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को खाने-पीने तक की समस्या उत्पन्न हो जाती है. प्रशासन द्वारा उस समय ऐसे लोगों के लिए उंचे स्थान राहत शिविर खोलकर खाने-पीने का व्यवस्था किया जाता है. टाल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को राहत शिविर तक पहुंचने के लिए काफी कठिनाई होती है.क्योंकि उस समय पर्याप्त मात्रा में नाव नहीं रहता है. बाढ़ के पूर्व उन सभी बाढ़ से पीड़ित होने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाय. पशुओं के लिए पशु चारा का व्यवस्था किया जायेगा. मौके पर बीडीओ प्रतीक कुमार, डॉ संजय कुमार, पशु चिकित्सक प्रवीण कुमार भारती, सीडीपीओ रूबी सिंह, मुखिया गुलशन कुमार, लक्ष्मी कुमारी, रविरंजन कुमार, निशा कुमारी, रिंकी कुमारी, दिलीप कुमार, कंपनी पासवान, नरोत्तम कुमार, ज्ञान गौरव कुमार, संजीव कुमार, मृत्युंजय कुमार सहित पंचायत के मुखिया व जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें