25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया के विष्णुपद मंदिर में पर्यटन कॉरिडोर का होगा निर्माण, 57.74 करोड़ रुपये का टेंडर जारी…

Vishnupad mandir Gaya: गयाजी धाम विष्णुपद मंदिर में पर्यटन कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है. कॉरिडोर के पहले चरण में विष्णुपद मंदिर में पाथवे-सह-शेड भवन, संरचना एवं मंदिर के लिए वैकल्पिक एप्रोच पथ और बस डिपो का निर्माण किया जाएगा.

Vishnupad mandir Gaya: गयाजी धाम विष्णुपद मंदिर में पर्यटन कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है. कॉरिडोर के पहले चरण में विष्णुपद मंदिर में पाथवे-सह-शेड भवन, संरचना एवं मंदिर के लिए वैकल्पिक एप्रोच पथ और बस डिपो का निर्माण किया जाएगा. इस पर करीब 57.74 (Tender Price) करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है. छह अगस्त को प्री-बिड मीटिंग होगी जबकि टेंडर 12 अगस्त को खोला जाएगा. इसके बाद एजेंसी का चयन कर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा.

कॉरिडोर में इन चीजों का होगा निर्माण

पर्यटन विभाग के मुताबिक, विष्णुपद मंदिर कॉरिडोर के अंतर्गत तीर्थयात्रियों के बैठने की सुविधाओं के साथ मुख्य भवन का निर्माण, रिवर फ्रंट से मुख्य मंदिर तक 42 मीटर पथ का निर्माण, कैनोपी, शौचालय, पीने की पानी की सुविधा, पाथवे का विकास, पार्किंग क्षेत्र के पास पर्यटक सुविधा केंद्र और बस डिपो का निर्माण इत्यादि के निर्माण की योजना बनाई गई है.

ये भी पढ़ें: छपरा का दूल्हा, हंगरी की दुल्हन…पटना में हिन्दू रीति-रिवाज से हुई शादी, विवाह देख मेहमान भी हुए गदगद…

कॉरिडोर के पहले चरण का काम दो साल में पूरा करने का लक्ष्य

इसके अलावा, जल संसाधन विभाग द्वारा विष्णुपद मंदिर तक वैकल्पिक पहुंच पथ के निर्माण के साथ-साथ घुंघरीटांड बाईपास पुल से मुक्तिधाम तक फल्गु नदी पर बांध तथा एकीकृत जल निकासी कार्य इत्यादि से संबंधित कार्य की स्वीकृति की कार्यवाही भी की जा रही है.

वहीं, पथ निर्माण विभाग द्वारा पार्किंग, ड्रेन एवं मनसरवा नाला पर सड़क निर्माण कार्य की स्वीकृति की कार्यवाही अपने स्तर से की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें