22.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

परिवार को रखें संतुलित, रहें खुशहाल : सिविल सर्जन

विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार नियोजन मेले का हुआ आयोजन

विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार नियोजन मेले का हुआ आयोजन

पूर्णिया. विश्व जनसंख्या दिवस पर जिले के सभी प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों में गुरुवार को परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया. इस दौरान संबंधित क्षेत्र के योग्य दंपत्तियों को परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देते हुए सुविधा का लाभ उपलब्ध कराया गया. जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, पूर्णिया पूर्व में सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार कनौजिया द्वारा परिवार नियोजन मेले की शुरुआत की गई. इस दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेते हुए परिवार को संतुलित रखते हुए खुश और खुशहाल रहने की अपील की. इसके साथ ही लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए सारथी रथ भी रवाना किया गया.

लोगों की सोच बदलने की जरूरत

सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार कनौजिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर साल परिवार नियोजन पखवाड़ा आयोजित किया जाता है जहां लोगों को परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं की जानकारी देते परिवार को संतुलित रखने के बारे में बताया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों द्वारा छोटा परिवार रखते हुए उनके स्वास्थ्य, शिक्षा और देखरेख को संतुलित रखना है. इसके लिए लोगों को सोच बदलने की जरूरत है मुख्य रूप से इसमें महिलाओं की भूमिका अहम हो जाती है. स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ इसमें विभिन्न सहयोगी संस्थाओं द्वारा आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा रहा है जिससे ज्यादा लोग परिवार नियोजन सुविधा का लाभ नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से उठा सकते हैं.

31 जुलाई तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा

एसीएमओ डॉ. आर पी मंडल ने कहा कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में 31 जुलाई तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा चलाया जाएगा जहां से योग्य दंपत्तियों द्वारा परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. दंपति द्वारा दो बच्चों के बीच अंतराल रखने के लिए अस्थायी सुविधा का लाभ उठाना चाहिए. इससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं.

स्वास्थ्य जोखिमों से रोकता है गर्भ निरोधक सुविधाएं

डीसीएम संजय कुमार दिनकर ने कहा कि गर्भनिरोधक गोलियां और सुई महिलाओं को गर्भावस्था से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों को होने से रोक सकता है. स्वास्थ्य के साथ साथ इससे बच्चों के उच्च शिक्षा का अवसर, महिलाओं के सशक्तिकरण, सतत जनसंख्या में वृद्धि, व्यक्ति और समुदाय के लिए आर्थिक विकास आदि को नियंत्रित रखता है. गर्भनिरोधक का उपयोग करने से मातृ मृत्यु की संख्या में 20 से 30 प्रतिशत तक की कमी हो सकती है और गर्भधारण में अंतर होने से बच्चों के स्वास्थ्य को भी बहुत लाभ मिलता है. स्थायी सुविधा के रूप में महिला बंध्याकरण के साथ साथ पुरूष नसबंदी सुविधा भी सभी अस्पताल में उपलब्ध है. अस्थायी सुविधा के रूप में लोग अंतरा सुई, छाया, माला एन, आपातकालीन गर्भनिरोधक (ईजी) की गोली व कंडोम का उपयोग कर सकते हैं. परिवार नियोजन के सभी अस्थायी सुविधा सभी स्वास्थ्य केन्द्र में निःशुल्क उपलब्ध है. इस दौरान एसीएमओ डॉ. आर पी मंडल, डीपीएम सोरेंद्र कुमार दास, डीसीएम संजय कुमार दिनकर, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी पूर्णिया पूर्व डॉ. शरद कुमार, डिसिक्यूए डॉ. अनिल कुमार शर्मा, पिरामल स्वास्थ्य के जिला लीड चंदन कुमार, प्रोग्राम लीड सनत गुहा, यूनिसेफ जिला समन्यवक राजकुमार, पीएसआई इंडिया के प्रोग्राम मैनेजर मयंक राणा, परिवार नियोजन समन्यवक ब्यूटी कुमारी, पूर्णिया पूर्व प्रखंड बीसीएम बरखा रानी सहित अस्पताल एएनएम, आशा कर्मी और परिवार नियोजन सुविधा का लाभ लेने के लिए क्षेत्र के योग्य दंपति उपस्थित रहे.

फोटो. 11 पूर्णिया 11- आयोजित स्वास्थ्य मेले में दवा प्रदान करते सिविल सर्जन एवं अन्य

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें