24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी

पलामू में शुरू हुआ परिवार नियोजन पखवाड़ा, 815 नसबंदी, 3363 बंध्याकरण, 1658 आइयूसीडी व 2381 पीपीआइयूसीडी का लक्ष्य

मेदिनीनगर.

सरकार के निर्देश पर विश्व जनसंख्या दिवस पर जिला स्वास्थ्य समिति ने गुरुवार को मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर में कार्यक्रम किया. इस अवसर पर परिवार नियोजन पखवाड़ा शुरू किया गया. कार्यक्रम का उदघाटन जिला परिषद अध्यक्ष प्रतिमा देवी व डीडीसी शब्बीर अहमद ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. इससे पहले प्रोजेक्टर के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के संदेश को सुनाया गया. जिप अध्यक्ष प्रतिमा कुमारी ने कहा कि देश की बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय है. इस पर नियंत्रण आवश्यक है. सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम चलाया है. परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने की आवश्यकता है. डीडीसी शब्बीर अहमद ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस की महता को समझने की जरूरत है. इस दिन विश्व के सभी देशों में जनसंख्या का आंकड़ा प्रस्तुत किया जाता है और इसे रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाया जाता है. बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताये गये सुरक्षित उपाय का उपयोग करना चाहिए. इसी उद्देश्य को लेकर परिवार नियोजन पखवाड़ा शुरू हुआ है. सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार ने परिवार नियोजन के लिए जागरूकता पर जोर दिया. कहा कि परिवार की खुशहाली के लिए फैमिली प्लानिंग करना चाहिए. इस कार्य में सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव सहयोग करता है. परिवार नियोजन के तहत स्थायी व अस्थायी उपाय किये जाते हैं. सीएस ने बताया कि इस वर्ष जिले में 815 नसबंदी, 3363 बंध्याकरण, 1658 आइयूसीडी व 2381 पीपीआइयूसीडी का लक्ष्य रखा गया है. इसे हासिल करने के लिए चिकित्सा पदाधिकारी व सहिया सक्रिय भागीदारी निभायें. कार्यक्रम का संचालन डीपीएम दीपक गुप्ता ने किया. मौके पर डीआरसीएचओ डॉ एसके रवि, राज्य स्तर के नोडल पदाधिकारी उज्जवल कुमार, कंसलटेंट मो अताउल्लाह, डॉ अनूप कुमार, धनंजय त्रिवेदी, सुखराम सहित कई लोग मौजूद थे.

बेहतर कार्य के लिए कई लोग सम्मानित :

वर्ष 2023-24 में परिवार नियोजन कार्यक्रम में बेहतर करने वाली लेस्लीगंज की चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्वेता, सदर प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ त्रिद्धि के अलावा स्वास्थ्य सहिया राजकुमारी श्रीवास्तव, सरिता देवी, एएनएम अनिता कुमारी सिन्हा, अनुपमा सिंह को सम्मानित किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें