24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सभी कॉलेजों में स्नातक के नये सत्र की कक्षाओं का शेड्यूल जारी

स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकित छात्रों की कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. जिले के लगभग सभी कॉलेजों में वर्ग संचालन का शेड्यूल नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित किया जा चुका है.

छपरा. स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकित छात्रों की कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. जिले के लगभग सभी कॉलेजों में वर्ग संचालन का शेड्यूल नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित किया जा चुका है. शहर के राजेंद्र कॉलेज, गंगा सिंह कॉलेज, राम जयपाल कॉलेज, पीसी विज्ञान कॉलेज, जगलाल चौधरी कॉलेज, जयप्रकाश महिला कॉलेज में सुबह 10 बजे से निर्धारित रूटीन पर वर्ग संचालित हो रहा है. वहीं अमनौर, परसा, सोनपुर, दिघवारा व दाउदपुर के कॉलेज तथा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सभी संबद्ध कॉलेजों में भी सीबीसीएस पाठ्यक्रम के तहत कक्षाएं संचालित हो रही हैं. डीएसडब्ल्यू प्रो यूएस ओझा ने बताया कि सभी कॉलेजों को 11 जुलाई से वर्ग संचालित करने का निर्देश दिया गया है.

इंडक्शन क्लास में नये सिलेबस की मिल रही जानकारी

कई कॉलेजों में वर्ग संचालन से पूर्व नव नामांकित छात्रों का इंडक्शन क्लास चलाया जा रहा है. इसमें छात्रों का परिचय प्राप्त करने के बाद उन्हें स्नातक में लागू किये गये चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम सिलेबस की पूरी जानकारी दी जा रही है. सिलेबस के अंतर्गत अब स्नातक चार साल का होगा. जिसमें दो साल में डिप्लोमा, तीन साल में डिग्री तथ चार साल में डिग्री के साथ शोध करने की भी व्यवस्था लागू की गयी है. ऐसे में नामांकन के बाद क्लास ज्वाइन करने वाले छात्रों को सिलेबस के नये बदलावों से अवगत कराया जा रहा है. नये सिलेबस में अलग-अलग संकायों के विषयों को क्रेडिट में बांटा जायेगा. कोर कोर्स के साथ एडिशनल विषयों की भी पढ़ाई होगी. चार साल के पाठ्यक्रम में कुल आठ सेमेस्टर होंगे. जिसमें अभी पहले सेमेस्टर की कक्षाएं चल रही हैं.

पहले दिन कम रही छात्रों की उपस्थिति

कॉलेज में वर्ग संचालन का शेड्यूल तो जारी कर दिया गया है. निर्धारित शेड्यूल के अनुसार कक्षाएं भी चल रही हैं. लेकिन पहले दिन अधिकतर कॉलेजों में अभी छात्रों की उपस्थिति काफी कम है. राजेंद्र कॉलेज में पहली लिस्ट में 450 छात्रों का नामांकन हुआ है. जिसमें पहले दिन करीब 70 छात्र-छात्राएं ही क्लास करने के लिए आये. राम जयपाल कॉलेज में भी महज 60 छात्र-छात्राएं ही क्लास करने पहुंचे. वहीं जगदम कॉलेज में सभी विषयों में महज 40 छात्र-छात्राएं ही क्लास करने आये. जयप्रकाश महिला कॉलेज व पीसी विज्ञान कॉलेज में भी अभी छात्रों की उपस्थिति महज 30 फीसदी ही रही.

उपस्थिति बढ़ाने के लिए अभिभावकों से होगा संपर्क

स्नातक में नामांकन के बाद छात्रों की उपस्थिति बढ़े इसके लिए विश्वविद्यालय लगातार प्रयास कर रहा है. कुलपति प्रो परमेन्द्र कुमार वाजपेयी ने हाल ही में सभी प्राचार्यों के साथ एक बैठक की थी और नये सत्र से शत-प्रतिशत उपस्थिति बढ़ाने को लेकर कई निर्देश दिये थे. विदित हो कि 75 फीसदी उपस्थिति नहीं होने पर छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकेंगे. ऐसे में क्लास में अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं आयें इसके लिए अब उनके अभिभावकों से भी संपर्क किया जायेगा. कॉलेज स्तर पर एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जा रहा है. जिसमें प्रतिदिन क्लास की टाइमिंग व रूटीन अपडेट किया जा रहा है. सभी छात्रों से उनका मोबाइल नंबर कलेक्ट कर व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जा रहा है. राजेंद्र कॉलेज व जयप्रकाश महिला कॉलेज द्वारा जल्द ही छात्र अभिभावक व शिक्षक संगोष्ठी भी करायी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें