24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद में डेंगू की दस्तक, एसएनएमएमसीएच व सदर अस्पताल में बेड किये गये रिजर्व

एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में हर दिन डेंगू जांच के लिए पहुंच रहा सैंपल

धनबाद में डेंगू ने दस्तक दे दी है. एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 दिन पहले भेजे गये सैंपल की जांच में एक के डेंगू पॉजिटिव मिलने की पुष्टि हो चुकी है. उक्त मरीज धनबाद शहर का रहने वाला है. डेंगू मरीज की पहचान के बाद स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर संभावित मरीजों के सैंपलों की जांच की गति तेज कर दी गयी है. एसएनएमएमसीएच प्रबंधन के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर दिन दो से ज्यादा सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेजा जा रहा है. बता दें कि बरसात के मौसम में डेंगू व मलेरिया के मरीजों में इजाफा होता है. डेंगू व मलेरिया से ग्रसित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. डेंगू व मलेरिया को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर एसएनएमएमसीएच व सदर अस्पताल में बेड रिजर्व कर लिया गया है. दोनों ही अस्पतालों में अलग वार्ड बनाया गया है. भविष्य में डेंगू व मलेरिया के मरीजों की पुष्टि होने पर लोगों को इन अस्पतालों में बनाये गये वार्ड में रख चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी जायेगी.

यह भी पढ़ें

डेंगू-चिकिनगुनिया को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को दी गई ट्रेनिंग

डेंगू व चिकनगुनिया को लेकर गुरुवार को सीएस कार्यालय सभागार में ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया. जिला वीबीडी विभाग द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों को ट्रेनिंग दी गयी. इसमें डेंगू, चिकनगुनिया के संभावित मरीजों की पहचान, उनके उचित प्रबंधन की जानकारी दी गई. बताया गया कि संभावित मरीजों के पहुंचने पर तत्काल सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए एसएनएमएमसीएच माइक्रोबायोलॉजी विभाग को भेजें. संभावित मरीज का पूरा विवरण लेना अनिवार्य है. मौके पर सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु प्रतापन, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें