25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Tourism: खूबसूरत नजारों और खनिजों के लिए मशहूर है घाटशिला

Jharkhand Tourism: घाटशिला एक मनोरम जगह है, जहां के खूबसूरत दृश्य लोगों को अपनी ओर खींचते हैं. यह जगह अपने प्राकृतिक सौंदर्य और खनिजों के लिए लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. यहां सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा काफी खूबसूरत दिखाई देता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं घाटशिला के बारे में.

Jharkhand Tourism: झारखंड को पर्यटन स्थल के तौर पर मशहूर करने में यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का अहम योगदान है. झारखंड में मौजूद खूबसूरत घुमावदार घाटियां, हरे-भरे जंगल, ऊंचे पहाड़, चारों ओर फैली हरियाली, सुहाना मौसम, प्राचीन मंदिर और ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल इसे खास बनाते हैं. यहां सालों भर लोगों का आना-जाना लगा रहता है. यहां अकसर लोग शांत वातावरण में अपनी छुट्टियां बिताने आते हैं. झारखंड में मौजूद इन्हीं दर्शनीय स्थलों में से एक है घाटशिला. घाटशिला शहर एक हिल स्टेशन है जो अपनी खूबसूरती के लिए सैलानियों के बीच प्रसिद्ध है. अगर आप प्रकृति के बीच सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो जरूर आएं घाटशिला.

Also Read: Jharkhand Tourism: सावन में बढ़ जाता है इस मंदिर का महत्व

Jharkhand Tourism: कैसे आएं घाटशिला

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में मौजूद घाटशिला एक छोटा सा शहर है, जो अपने खनिज संपदा और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मशहूर है. आप रेलवे, सड़क और हवाई मार्ग से घाटशिला जा सकते हैं. इसका निकटतम रेलवे स्टेशन घाटशिला स्टेशन हैं. घाटशिला का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा जमशेदपुर एयरपोर्ट है जिससे इसकी दूरी लगभग 41 किलोमीटर है. घाटशिला में तांबा और यूरेनियम जैसे खनिज पाए जाते हैं. यह एक दर्शनीय पर्यटन स्थल है.

Jharkhand Tourism: क्यों है मशहूर

घाटशिला की सुंदर वादियां और शांत झरने लोगों को प्रकृति के करीब ले जाते हैं. इस जगह सैलानी शांति की तलाश में आते हैं. घाटशिला का शांत वातावरण ही इसकी खासियत है. यह जगह पिकनिक और नए साल का जश्न मनाने के लिए भी खास है. हर साल हजारों लोग यहां पिकनिक मनाने आते हैं. शहर की भाग दौड़ से दूर चारों ओर फैली हरियाली और पहाड़ों के बीच समय बिताना लोगों को आकर्षित करता है. घाटशिला में पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र, यहां मौजूद पहाड़, जंगल, नदी और झरने हैं. प्राकृतिक सौंदर्य से संपन्न घाटशिला का मनोरम दृश्य लोगों को यहां खींच ले आता है. यहां आने वाले सैलानियों में सबसे ज्यादा संख्या बंगाल, बिहार और झारखंड के पर्यटकों की रहती है. यहां मौजूद फूलडुंगरी हिल, बुरूडीह झील, धारागिरी वॉटरफॉल, पांच पांडव रॉक सहित कई प्राकृतिक चीजें इस जगह की सुंदरता को निखारती है. घाटशिला के बारे में एक पौराणिक मान्यता भी है कि अज्ञातवास के दौरान पांडव यहां आए थे और उसी दौरान पांडवों ने पांच पांडव रॉक को बनाया था. इस कारण घाटशिला का जुड़ाव समृद्धि इतिहास से भी है. घाटशिला प्राकृतिक सौंदर्य और खनिज संपदा से परिपूर्ण पर्यटन स्थल है.

Also Read: Jharkhand Tourism: “गौतमधारा” नाम से मशहूर है Jharkhand का यह झरना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें