30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमशेदपुर प्रखंड मुख्यालय में 16 स्कूल के 600 छात्र-छात्राओं को साईकिल बांटा गया

4 विधानसभा पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी एवं जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 16 विद्यालयों के 600 छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल का वितरण किया गया. वहीं 15 लाभुकों को मुख्यमंत्री पशुधन योजना से 75 बकरा-बकरी का वितरण एवं सभी 55 पंचायतों के लिए फुटबॉल खेल किट का वितरण किया गया.

जमशेदपुर: जमशेदपुर प्रखंड मुख्यालय में 4 विधानसभा पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी एवं जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 16 विद्यालयों के 600 छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल का वितरण किया गया. वहीं 15 लाभुकों को मुख्यमंत्री पशुधन योजना से 75 बकरा-बकरी का वितरण एवं सभी 55 पंचायतों के लिए फुटबॉल खेल किट का वितरण किया गया. मौके पर जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय, जुगसलाई के मंगल कालिंदी, पोटका के विधायक- संजीव सरदार, जिला परिषद अध्यक्ष-बारी मुर्मू, उपाध्यक्ष- पंकज सिन्हा, जिला परिषद सदस्य-कविता परमार, डॉ परितोष सिंह, पूर्णिमा मल्लिक, प्रखंड प्रमुख पानी सोरेन, उप प्रमुख शिव हांसदा व विभिन्न पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य शामिल हुए. कार्यक्रम में जिला के उपायुक्त अनन्य मित्तल, उप विकास आयुक्त- मनीष कुमार, पीडी आईटीडीए- दीपांकर चौधरी, जिला कल्याण पदाधिकारी-राजेन्द्र गुप्ता, सीओ- मनोज कुमार एवं बीडीओ-सुधा वर्मा भी मौजूद रहीं.

परिसंपत्ति वितरण से जमीनी स्तर पर पूंजी सृजित होती है: सरयू राय
जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय कहा कि लाभुकों के बीच परिसंपत्ति वितरण के पीछे सरकार की अवधारणा है कि जरूरतमंद तक योजनाओं का लाभ पहुंचायें. जिससे उन्हें आर्थिक बोझ नहीं पड़े, आम जनता आर्थिक रूप से सुदृढ़ हों. परिसंपत्ति वितरण से जमीनी स्तर पर पूंजी सृजित होती है. जिससे लोगों को जीवनयापन में मदद मिलती है.

जागरूक बनें व योजनाओं का लाभ उठावें: बारी मुर्मू
जिला परिषद अध्यक्ष बारी मुर्मू ने कहा कि योग्य लाभुकों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार योजनाएं चला रही हैं, जागरूक बने और योजनाओं का लाभ उठायें. उन्होने कहा कि सरकार की योजनाएं सभी वर्ग को ध्यान में रखकर बनाया जाता है, कोई योग्य लाभुक लाभ लेने से वंचित नहीं रहे इस दिशा में जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन का प्रयास रहता है.

लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना चाहती है सरकार: संजीव सरदार
पोटका के विधायक संजीव सरदार ने कहा कि चाहे रोजगार सृजन हो, आजीविका या महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना व युवाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद पहुंचाना, राज्य सरकार सभी वर्गों के लिए योजनाएं ला रही है. धरातल पर योजनायें कैसे उतरे इस दिशा में सभी जनप्रतिनिधि काम करते हैं. मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, सर्वजन पेंशन, मुख्यमंत्री पशुधन, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, 200 यूनिट फ्री बिजली जैसी योजनाएं राज्य सरकार की संवेदनशीलता को बताती है जो हर वर्ग को ध्यान में रखकर योजनाएं संचालित कर रही.

अब महिलाओं को पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता: मंगल कालिंदी
जुगसलाई के विधायक मंगल कालिंदी ने कहा कि सर्वजन पेंशन योजना से अब बुजुर्गों, महिलाओं को पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है कि रिक्ति होने पर ही योजना का लाभ मिलेगा. उन्होने पंचायत जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि ग्राम सभा कर अपने पंचायत में जनहित की 5 बड़ी योजनाओं को अनुशंसित करें ताकि विकास योजनाओं से जोड़ते हुए ग्रामीणों तक लाभ पहुंचाया जा सके.

रेलवे क्षेत्र में विकास कार्य का मामला भी उठा कार्यक्रम में
पोटका के विधायक संजीव सरदार ने कहा कि जमशेदपुर प्रखंड अंतर्गत रेलवे अधीन आने वाले पंचायत क्षेत्र में विकास कार्य को रोकना कहीं से भी उचित नहीं है. जब सांसद व विधायक का काम हो सकता है तो मुखिया फंड से होने वाले विकास कार्य पर रोक क्यों हैं. जिला प्रशासन अविलंब रेलवे क्षेत्र में विकास कार्य के मुद्दे पर अविलंब समाधान निकाले. रेलवे क्षेत्र में विकास कार्य को रोकने पर विधायक भड़क गये थे. शुक्रवार जमशेदपुर प्रखंड मुखिया का प्रतिनिधिमंडल ने भी इसका समाधान निकालने की मांग की है. संघ की ओर से विधायक को एक मांग पत्र भी सौंपा गया. वहीं दूसरी ओर रेलवे क्षेत्र मेें विकास कार्य के मुद्दे पर जिला उपायुक्त अनन्य मित्तल से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि इस मुद्दे पर रेलवे से बातचीत चल रही है. उन्हें उम्मीद है कि कोई सकारात्मक परिणाम मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें