25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Fitness Tips: ये डांस एक्सरसाइज तेजी से वजन घटाने में करेंगे आपकी मदद

Fitness Tips: अब फिट रहने के लिए आपको डाइटिंग करने या फिर हेवी एक्सर्साइज करने की जरूरत नहीं है. आप केवल डांस करके ही अपना वजन कम कर सकतें हैं. नीचे ऐसे ही कुछ डांस के बारे में बतलाया गया है.

Fitness Tips: अच्छी हेल्थ पाना और खुद को फिट रखना सबको पसंद होता है, लेकिन अपनी इस चाह को पाना सबके बस की बात नहीं होती. कोई अपने खान पान पर कंट्रोल नहीं कर पता है, तो किसी से वजन घटने के लिए जो एक्सर्साइज जरूरी होती है, वो की नहीं जाती है. ये आलस के कारण या फिर एक्सर्साइज करने में रुचि न रखने के कारण भी हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप केवल डांस करके भी अपना वजन घटा सकते हैं. जी हां, वजन अब मनोरंजन करते हुए भी घटाया जा सकता है. नीचे आपको ऐसे ही कुछ डांस के प्रकारों के बारे में बतलाया जा रहा है, जो वजन घटाने में फायदेमंद साबित होते हैं.

ज़ुम्बा डांस

जुम्बा एक फेमस डांस वर्कआउट है जिसमें लैटिन और अंतर्राष्ट्रीय संगीत और खूब सारी एनर्जी के साथ डांस होता है. यह हमें यह भूलाने के लिए डिजाइन किया गया है कि हम एक्सर्साइज कर रहे हैं और ये डांस एक्सर्साइज को डांस पार्टी में बदल देता है. यह डांस प्रति घंटे 300-600 कैलोरी बर्न कर सकता है, जो इसे मजेदार तरीके से वजन कम करने का एक शानदार तरीका बनाता है.

Also read: डार्क कॉम्प्लेक्शन में दिखना है सुंदर तो 5 रंग आप पर खिलेंगे, जानें पूरी डिटेल

Also read: Skin care tips : अपने स्किन केयर रूटीन में ऐसे शामिल करें बेसन, चमक उठेगा चेहरा

Also read: Kabirdas Jayanti 2024: जानिए कबीर दास जयंती का महत्व और जीवन का सबक सिखाने वाले उनके दोहे

बैरे डांस

बैरे वर्कआउट में बैले, पिलेट्स और योगा मूवमेंट को मिलाकर पूरे शरीर की कसरत की जाती है. इन कक्षाओं में आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज और छोटे, दोहराए जाने वाले मूवमेंट शामिल होते हैं जो मांसपेशियों को बिना भारी किए टोन करते हैं.

डांस कार्डियो

डांस कार्डियो क्लासेस में हाई-एनर्जी म्यूजिक की धुन पर थिरकना होता है. इन वर्कआउट में आमतौर पर हिप-हॉप से ​​लेकर जैज तक की डांस स्टाइल का मिश्रण शामिल होता है और ये हमारे दिल की धड़कन बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए हैं. डांस कार्डियो कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति और फिटनेस में काफी सुधार कर सकता है. यह पसीना बहाने और कैलोरी बर्न करने का एक मजेदार तरीका है.

Also read: Importance of Yoga and Meditation: जीवन में अपनाएं योग और मेडिटेशन, ये बीमारियां रहेंगी दूर

हिप-हॉप डांस

हिप-हॉप डांस वर्कआउट फिटनेस को नए डांस के साथ जोड़ने का एक शानदार तरीका है. इन रूटीन में अक्सर तेज मूवमेंट होते हैं जो ताकत में सुधार करते हैं. हिप-हॉप क्लास उन लोगों के लिए एकदम सही हैं जो उत्साहित करने वाले संगीत को पसंद करते हैं और अपनी फिटनेस रूटीन में थोड़ा सा जोश जोड़ना चाहते हैं. हिप-हॉप डांस तनाव को कम करके और मूड को बेहतर बनाकर मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें