24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey: बिहार के सभी अंचलों में इसी महीने शुरू होगा भूमि सर्वेक्षण का काम, हर हफ्ते होगी समीक्षा

बिहार सरकार भूमि सर्वेक्षण को लेकर पूरी तरह फोकस है. इसके लिए सभी अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए सर्वेक्षण कर्मियों का प्रशिक्षण भी शुरू हो चुका है.

Bihar Land Survey: बीते दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल्द से जल्द राज्य में भूमि सर्वेक्षण का काम पूरा करने को कहा था. जिसके बाद अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग एक्शन में आ गया है. इसके तहत अब राज्य के सभी अंचलों में जमीन सर्वे का काम इसी महीने शुरू हो जायेगा. साथ ही अगले दो महीने तक हर सप्ताह सभी जिलों से वीसी के जरिए बैठक कर उच्चस्तर पर प्रगति की समीक्षा की जाएगी.

सर्वे से पहले बांटे जाएंगे स्वघोषणा पत्र

सर्वे शुरू करने से पहले भू-स्वामियों (रैयतों) के बीच स्वघोषणा पत्र यानी फॉर्म-2 बांटने के साथ-साथ इस संबंध में प्रचार-प्रसार और माइकिंग का काम अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा. स्वघोषणा पत्र बांटने की जिम्मेदारी अंचल कर्मचारी को दी जाएगी, हालांकि स्वघोषणा पत्र के लिए कोई समय सीमा तय नहीं होगी. यह निर्देश हाल ही में मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ​​ने सभी जिलों के बंदोबस्त पदाधिकारियों और कलेक्टरों की बैठक में दिया था.

तीन सप्ताह तक चलेगा अमीनों का प्रशिक्षण

सभी अधिकारियों को चुनाव की तरह ही प्राथमिकता के आधार पर सर्वेक्षण कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं. फिलहाल सर्वेक्षण के लिए हाल ही में नियुक्त किए गए 9888 विशेष सर्वेक्षण कर्मियों का प्रशिक्षण 11 जुलाई से शुरू हो चुका है, यह तीन सप्ताह तक चलेगा. इस दौरान संबंधित अधिकारियों को सभी जोनल कार्यालयों के आसपास सर्वेक्षण शिविरों के लिए स्थान तय करने के निर्देश दिए गए हैं.

अमीनों को दी जाएगी जरूरी सुविधा

सभी सर्वेक्षण कार्यालयों में अमीनों के लिए टूल किट के साथ-साथ टेबल-कुर्सी, अलमारी और इंटरनेट समेत सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. हवाई फोटोग्राफी के आधार पर तैयार ऑर्थो मैप भी जल्द से जल्द सर्वेक्षण शिविरों में उपलब्ध कराए जाएंगे. साथ ही गुलजारबाग सर्वेक्षण कार्यालय को निर्देश दिया गया है कि जिन क्षेत्रों में नक्शा बनाने का काम चल रहा है, वहां के नक्शे प्रिंट करके सर्वेक्षण शिविर कार्यालयों में उपलब्ध कराएं.

Also Read: पटना गया डोभी NH के निर्माण में क्यों हो रही देरी? हाईकोर्ट के वकीलों की कमेटी करेगी जांच

छोटे मौजों से शुरू होगा सर्वे का काम

जमीन सर्वे को लेकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा है कि सबसे पहले छोटे मौजा से इसका काम शुरू होगा. इसे पूरा करने के बाद बड़े मौजा में सर्वे शुरू होगा. सर्वे के लिए हर अमीन को चार मौजा आवंटित किए जा रहे हैं. जमाबंदी की संख्या के हिसाब से मौजा को छोटे और बड़े मौजा में बांटा गया है. पूर्णिया को छोड़ सभी 37 जिलों में बंदोबस्त पदाधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है.

Also Read: बिहार के इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, चार शहरों में मेट्रो योजना के लिए राशि मंजूर

अमीनों को 75-75 के बैच में दिया जा रहा प्रशिक्षण

इस संबंध में भू-अभिलेख एवं परिमाप के निदेशक और विभाग के सचिव जय सिंह ने कहा है कि पहले से काम कर रहे सर्वे कर्मियों को राजस्व सर्वेक्षण प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण दिया जा चुका है. वे मास्टर ट्रेनर के रूप में काम करेंगे. डीएम उन्हें चिह्नित कर प्रशिक्षित कराएं. सभी अमीनों को उनके आवंटित जिलों में 75-75 के बैच में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में अगले एक साल में जमीन सर्वे का काम पूरा करने की समय सीमा तय की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें