21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छात्रों ने एनपीयू के अधिकारियों का किया घेराव

केंद्र पर पहुंचे, तो परीक्षा स्थगित होने की मिली सूचना

मेदिनीनगर. एनपीयू के तहत यूजी कॉमर्स सत्र 2018-21 व 2019-22 के विद्यार्थी शुक्रवार को जीएलए कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने पहुंचे थे. लेकिन परीक्षा स्थगित कर दी गयी. इससे आक्रोशित छात्रों ने रजिस्टर डॉ एसके मिश्रा, परीक्षा नियंत्रक डॉ एमके दीपक व जीएलए कॉलेज के प्राचार्य डॉ आइजे खलखो का घेराव किया. रजिस्टर को विवि से कॉलेज आने के दौरान छात्रों ने बीच सड़क पर ही रोक दिया और नारेबाजी की. जानकारी के अनुसार विवि द्वारा यूजी कॉमर्स बैकलॉग सेकंड सेमेस्टर के सेकंड जेनेरिक पेपर बिजनेस मैनेजमेंट की परीक्षा की तिथि आठ जुलाई घोषित की गयी थी. लेकिन एनसीसीएफ द्वारा जारी प्रवेश पत्र में उक्त परीक्षा की तिथि 12 जुलाई अंकित थी. जिस कारण छात्र 12 जुलाई को परीक्षा देने के लिए विभिन्न महाविद्यालयों में पहुंचे थे. जानकारी के अनुसार आठ जुलाई को उक्त विषय के वर्तमान सत्र 2021-24 के साथ ही उक्त दोनों सत्रों के बैकलॉग की परीक्षा साथ में होनी थी व इन सभी सत्रों का प्रश्न पत्र भी एक समान था. विवि द्वारा उक्त परीक्षा आठ जुलाई को ही ले ली गयी. जिसमें वर्तमान सत्र के छात्र तो शामिल हो गये, लेकिन बैकलॉग वाले छात्र एडमिट कार्ड में 12 जुलाई की तिथि अंकित होने के कारण परीक्षा से वंचित रह गये. विवि प्रशासन का कहना है कि शुक्रवार को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गयी है. अब यह परीक्षा 29 जुलाई को द्वितीय पाली में ली जायेगी.

परीक्षा स्थगित होने से 700 विद्यार्थी प्रभावित :

परीक्षा स्थगित होने से करीब 700 छात्र-छात्राएं प्रभावित है. ये छात्र रांची, औरंगाबाद, बनारस, विशाखापट्टनम व अन्य जगहों से परीक्षा देने पहुंचे थे. उनका कहना था कि परीक्षा देने के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन बड़ी मुश्किल से मिला था. जब यहां पहुंचे, तो परीक्षा स्थगित कर दी गयी. इससे उन्हें आर्थिक व मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ा. परीक्षा केंद्र जीएलए कॉलेज, एसपीडी कॉलेज गढ़वा, एके सिंह कॉलेज हुसैनाबाद, गुलाबचंद कॉलेज छतरपुर, बीएसएम कॉलेज भवनाथपुर, एमके कॉलेज पांकी को बनाया गया था.

परीक्षा नियंत्रक से स्पष्टीकरण पूछा जायेगा :

एनपीयू के रजिस्ट्रार डॉ एसके मिश्रा ने कहा कि यह लापरवाही है. इससे विद्यार्थियों को काफी परेशानी हुई है. परीक्षा नियंत्रक से स्पष्टीकरण पूछा जायेगा. वहीं परीक्षा नियंत्रक डॉ एमके दीपक ने कहा कि एनसीसीएफ की गलती के कारण ऐसा हुआ है. जबकि एनसीसीएफ को इस बारे में पूर्व में भी जानकारी दे दी गयी थी. लेकिन उसने परीक्षा की तिथि में परिवर्तन नहीं किया.

परीक्षा नियंत्रक को पद से हटायें : एनएसयूआइ :

इस संबंध में एनएसयूआइ के जिलाध्यक्ष अमरनाथ तिवारी ने कहा कि विवि की लापरवाही के कारण छात्रों का भविष्य बर्बाद हो रहा है. गलतियों का खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है. हमेशा परीक्षा में गड़बड़ी हो रही है. इसलिए परीक्षा नियंत्रक को पद से हटा देना चाहिए.

शादी की रस्म छोड़ परीक्षा देने पहुंची थी :

जनता शिवरात्रि महाविद्यालय की छात्रा रानी जायसवाल शुक्रवार को सत्र 2018-21 की परीक्षा जीएलए कॉलेज केंद्र पर देने पहुंची थी. यहां पहुंचने के बाद उसे परीक्षा स्थगित होने की सूचना मिली. इससे वह नाराज दिखी. बताया कि शुक्रवार की रात उसकी शादी होनी है. वह शादी की रस्म को छोड़कर परीक्षा देने पहुंची थी. लेकिन विवि की लापरवाही के कारण परीक्षा नहीं हो सकी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें