22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कारो में स्टेज दो का फॉरेस्ट क्लीयरेंस जल्द : जीएम

कारो में स्टेज दो का फॉरेस्ट क्लीयरेंस जल्द : जीएम

बेरमो़ सीसीएल बीएंडके एरिया के जीएम के रामाकृष्णा ने प्रभात खबर से बातचीत में कहा कि बहुत जल्द कारो ओसीपी का 226 हेक्टेयर का स्टेज दो का फॉरेस्ट क्लीयरेंस मिल जाने की उम्मीद है. इसकी सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. कारो परियोजना के क्वायरी-टू में करीब 60 मिलियन टन कोल रिजर्व है. यह पूरा एरिया फॉरेस्ट लैंड है. वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, भारत सरकार से स्टेज-वन काफी पहले क्लीयर हो गया था. यहां से सालाना 3.5 मिलियन टन उत्पादन करने का इनवायरमेंट क्लीरेंस है. कहा कि कारो व एकेके परियोजना का विस्तार लैंड इश्यू के कारण नहीं हो पा रहा है. इस दिशा में ठोस पहल की जा रही है.

जीएम ने कहा कि एकेके परियोजना के विस्तार के लिए बरवाबेड़ा गांव के करीब ढाई सौ लोगों को केएमपी फेज दो परियोजना के निकट शिफ्ट किया जाना है. यहां शिफ्टिंग का लगभग सारा काम कर दिया गया है. इसी तरह कारो ओसीपी के करीब दो सौ लोगों को करगली स्लरी पौंड के निकट शिफ्ट किया जाना है. यहां ड्रेन व पीसीसी सड़क का काम पूरा हो गया है. एक माह में मंदिर निर्माण का काम पूरा हो जायेगा. जिसके बाद प्लॉटिंग का काम शुरू होगा. फिलहाल वंशावली के लिए ग्राम सभा की जा रही है. पांच जुलाई को सीओ की मौजूदगी में सात ग्रामीणों की वंशावली के तहत कागजातों की जांच की गयी. इसमें से दो लोगों के कागजात पूरी तरह से सही पाये गये. वंशावली के बाद आरआर साइट में प्लॉटिंग का काम शुरू होगा. फिलहाल कुल 17 लोगों ने वंशावली के लिए आवेदन दिया है. जीएम ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम तिमाही में एरिया ने 13.77 लाख टन कोयला उत्पादन किया, जबकि लक्ष्य 19.72 लाख टन का था. गत वर्ष की तुलना में 3.66 लाख टन कम है. कारो ओसीपी ने प्रथम तिमाही में लक्ष्य के मुकाबले 138 फीसदी का उपलब्धि तथा गत वर्ष की तुलना में 56 फीसदी उपलब्धि हासिल किया है. एरिया ने गत वर्ष की तुलना में रैक लोडिंग में तीन फीसदी का ग्रोथ किया है. गत वर्ष की तुलना में प्रथम तिमाही में आठ रैक ज्यादा गया है. सभी के सहयोग से एरिया चालू वित्तीय वर्ष में नौ मिलिटन टन के उत्पादन लक्ष्य को निश्चित रूप से हासिल करेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें