24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कक्षा छह से आठवीं के बच्चों को यूट्यूब के जरिये पढ़ाये जायेंगे पाठ

शैक्षिक सत्र 2024-25 में शैक्षणिक विकास की एक खास योजना प्रभावी की जा रही है. इस योजना के तहत प्रत्येक माह विज्ञान एवं गणित की पाठ्य पुस्तकों में से एक-एक पाठ का माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट सभी विद्यालयों में वर्ग छह,सात और आठ के लिए भेजे जायेंगे.

संवाददाता,पटना शैक्षिक सत्र 2024-25 में शैक्षणिक विकास की एक खास योजना प्रभावी की जा रही है. इस योजना के तहत प्रत्येक माह विज्ञान एवं गणित की पाठ्य पुस्तकों में से एक-एक पाठ का माइक्रो इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट सभी विद्यालयों में वर्ग छह,सात और आठ के लिए भेजे जायेंगे. पाठ्य पुस्तकों में समाहित सभी शीर्षकों से संबंधित प्रोजेक्ट के पूरे होने तक यह चक्र चलता रहेगा. यह प्रोजेक्ट यूट्यूब पर लाइव संचालित किया जायेगा. एससीइआरटी की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रत्येक विद्यालय तक इस प्रोजेक्ट को पहुंचाने के लिए उसे दीक्षा एप पर अपलोड किया जायेगा, जिसकी शुरुआत यूट्यूब लाइव के माध्यम से 16 जुलाई को की जायेगी. इस यूट्यूब कार्यक्रम में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, अध्यापक शिक्षा संस्थान के प्राचार्य , जिला शिक्षा समन्वयक व प्रधानाचार्य सहित अन्य पदाधिकारी जुड़े रहेंगे. इस कार्यक्रम का मकसद बच्चों को सहज,सरल और प्रभावी ढंग से समझाने के लिए प्रयास करना है. दरअसल पाठ्य पुस्तकों को ठीक से समझने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें