24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Share Price: अगले हफ़्ते किन सेक्टर के शेयर बन सकते हैं रॉकेट, जानिए कहां मिलेंगे कमाई के मौके

Share Price: शेयर बाजार पिछला हफ्ता के आखिरी कारोबार दिन यानी शुक्रवार को अच्छी बढ़त के साथ बंद हुआ था. जिसमें निफ्टी 50 से लेकर बीएसई सेंसेक्स तक सभी इंडेक्स में अच्छी तेजी देखने को मिली थी. आईए जानते हैं इस हफ्ते किन सेक्टर में आ सकती है तेजी.

Share Price: पूरे हफ्ते मिले जूले परिणाम देने के बाद शुक्रवार को शेयर बाजार अपने उच्चले स्तर पर पहुंच गया. जिसमें आईटी शेयरों के जोरदार तेजी के बाद प्रमुख सूचकांको सेंसेक्स और निफ्टी ने अपने रिकॉर्ड हाई को छू लिए. बीएसई सेंसेक्स इस दिन लगभग हजार अंकों की उछाल के साथ 80,893.5 के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया. वहीं निफ्टी 50 ने 24,592 के स्तर पर पहुंच कर नया रिकॉर्ड बनाया. कारोबार बंद होने तक बीएसई सेंसेक्स 622 अंक यानी 0.7% की बढ़त के साथ 80,519 पर और निफ्टी 50 196 अंक यानी 0.77 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,502 पर बंद हुआ. इस दिन आईटी सेक्टर के प्रमुख शेयर टीसीएस में करीब 7% की तेजी देखने को मिली. यह तेजी जून तिमाही के नतीजे उम्मीद से बेहतर आने के कारण आई थी. शेयर बाजार के इस उछाल के बाद लोग अगले हफ़्ते के ट्रेड के तैयारी में लग गए हैं. तो आईए जानते हैं उन सेक्टरों के बारे में जिन सेक्टरों में अगले हफ्ते तेजी देखने को मिल सकती है.

Also Read: Petrol-Diesel: पेट्रोल डीजल की ताजा कीमत जारी, ऐसे जाने आज की नई दरें

डिफेंस सेक्टर 

डिफेंस सेक्टर भारत के महत्वपूर्ण सेक्टर में से एक है. हाल के वर्षों मैं सरकार ने क्षेत्र पर काफी ध्यान दिया है. इसके बाद इन सेक्टरों में निवेश और पूंजी को बढ़ावा मिला है. विशनिषदों का मानना है कि सरकारी खर्चे में बढ़ोतरी की उम्मीद के साथ रक्षा क्षेत्र की कंपनियां सुर्खियों में आ सकती है. इसलिए निवेशक हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स ,भारत एयरोनॉटिक्स ,डाटा पेटर्न्स, एस्ट्रो माइक्रोवेव और जैन टेक्नोलॉजी जैसे शेयरों पर नजर रख सकते हैं.

एफएमसीजी सेक्टर 

भारतीय अर्थव्यवस्था में एफएमसीजी सेक्टर एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस सेक्टर में वह उत्पाद शामिल होते हैं जिनकी खपत जल्दी और उपभोक्ता द्वारा उपयोग निमित्त रूप से किया जाता है. इस सेक्टर में समान डिटर्जेंट टूथपेस्ट कॉस्मेटिक खाने पीने के समान दवाइयां स्टेशनरी आदेश शामिल होते हैं. हां में मेरी को और डाबर जैसी एफएमसीजी कंपनी मजबूत कमाई की रिपोर्ट पेश की है. जिसके कारण निवेशक इसकी ओर आकर्षित हुए हैं. इसलिए विश्लेषकों का मानना है कि निवेदक मेरी को और डाबर जैसे एफएमसीजी कंपनी में अपना पैसा लगा सकते हैं. 

फार्मा सेक्टर 

इस हफ्ते भी फार्मा सेक्टर ने शेयर बाजार में अपनी चमक बनाई रखी. इस हफ्ते फार्मा शेरों में अच्छी तेजी देखने को मिली का मानना है कि यह सेक्टर अगले हफ्ते भी अच्छे रिजल्ट दिखा सकता है. इसलिए निवेशक जायंट लाइफ जैसी शेयरों पर नजर बनाए रख सकते हैं.

तेल और गैस के सेक्टर 

इस हफ्ते इन सेक्टर में कुछ खास बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली. पूरे हफ्ते यह सेक्टर के शेयर थोड़े उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार करते रहे. लेकिन विश्लेषकों का मानना है कि अगले हफ्ते यह सेक्टर अच्छा मुनाफा दिला सकता है. इसमें निवेशक ऑयल इंडिया जैसे शेयरों पर नजर बनाए रख सकते हैं. एक्सपट्र्स का मानना  है कि निवेशक इन स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो में अगले ट्रेड के लिए शामिल कर सकते हैं.

Also Read:Share market : ओरिएंटल रेलवे के शेयर बने राजधानी, इन railway कंपनी के शेयरों को किया पीछे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें