28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

होटल-रेस्टोरेंट से कचरा उठाकर सड़क पर फेंक रहे निगम के सफाईकर्मी

एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें निगम का ही एक सफाई कर्मी किसी होटल या रेस्टोरेंट से कचरे का उठाव कर ट्रॉली से सड़क पर फेंकता नजर आ रहा है.

संवाददाता, देवघर.

नगर निगम के सफाईकर्मी पिछले चार दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं और आधिकारिक रूप से निगम क्षेत्र में सफाई कार्य बंद कर दिया है. इससे पूरे शहर में जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है. वहीं, दूसरी ओर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें निगम का ही एक सफाई कर्मी किसी होटल या रेस्टोरेंट से कचरे का उठाव कर ट्रॉली से सड़क पर फेंकता नजर आ रहा है. यह वीडियो बयां कर रहा है कि केवल कुछ लोगों को सेवाएं मुहैया कर निगम के कर्मी हड़ताल के नाम पर शहर में खुद गंदगी फैला रहे हैं. बता दें कि, शुक्रवार को मंदिर के पास सफाई के लिए पहुंचे एमएसडब्ल्यूएम एजेंसी के कर्मियों को निगम के सफाईकर्मियों द्वारा अपना एरिया बताकर वहां घुसने का कारण पूछते हुए भगा देने व धमकी देने का मामला सामने आया था. इसके बाद डरे-सहमे एजेंसी के सफाई कर्मियों ने प्रबंधन से इसकी जानकारी भी दी थी. अब ऐसे में आम लोगों में चर्चा है कि एक तरफ निगम के सफाईकर्मी हड़ताल पर होने की बातें कह रहे हैं, वहीं दूसरी ओर विशेष जगहों पर अपनी सेवाएं भी कैसे दे रहे हैं.

स्लोगन में ही सिमट कर रह गया ग्रीन देवघर-क्लीन देवघर

यह भी सवाल उठ रहा है नगर निगम की ओर से भी आखिर निगम क्षेत्र की सफाई व्यवस्था और कूड़े के निस्तारण के लिए अबतक कोई ठोस कदम क्यों नहीं उठाये जा रहे हैं. आखिर, जनता से यूजर चार्ज लेने के बाद भी उन्हें इन परेशानियों को क्यों झेलना पड़ रहा है. बता दें कि, पिछले चार दिनों की हड़ताल में पूरा शहर अव्यवस्थित हो गया है. जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं. स्थानीय लोगों के अलावा रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु बाबाधाम पहुंच रहे हैं. ऐसे में ग्रीन देवघर-क्लीन देवघर का स्लोगन देने वाला नगर निगम शहर को ही साफ नहीं रख पा रहा है और यहां आने वाले श्रद्धालु व पर्यटक देवघर की क्या छवि लेकर जायेंगे.

इन जगहों पर कचरों के ढेर से स्थिति हुई नारकीय

निगम के सफाईकर्मियों की हड़ताल से शहर के विभिन्न इलाकों में कचरों का ढेर लगा हुआ है. शहर के सब्जी मंडी के बाहर, बाजला चौक, पुराना पोस्टमार्टम हाउस के समीप, बाबा मंदिर के आसपास, बाबा मंदिर जाने वाले अलग अलग रास्ते में, बाजला चौक के आसपास, बरमसिया, राय एंड कंपनी मोड़ के समी, स्टेशन रोड में, वीआइपी चौक के समीप, स्मार्ट बाजार के समीप, कर्पूरी ठाकुर चौक, लक्ष्मी मार्केट, एलआइसी ऑफिस रोड आदि के समीप कचरों का अंबार लगा हुआ है. इन जगहों के पास रहने वाले कचरे के दुर्गंध से परेशान हैं. राहगीरों को भी इन जगहों से गुजरने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. बारिश के पानी से कचरे सड़-गलकर सड़क पर बिखर रहे हैं. इससे लोगों का जीवन नारकीय हो गया है. आवारा पशुओं ने भी सड़कों पर कचरा फैला दिया है.

————–

हर रोज 110 टन से ज्यादा कचरा निकलता है

देवघर नगर निगम के आंकड़ों पर गौर करें तो वार्ड क्षेत्र के अलग अलग हिस्सों से हर रोज 110 टन कचरा निकलता है. नगर निगम के सफाई कर्मचारियों के साथ एमएसडब्ल्यूएम एजेंसी के सफाई कर्मचारी औसतन 90 से 100 टन कचरा उठाव करने का दावा करती है. पिछले चार दिनों से सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से शहर के अलग अलग हिस्सों में कूड़ा कचरा का अंबार लग गया है.

——————————

* नगर निगम के सफाईकर्मियों की हड़ताल पर उठ रहे सवाल

* विशेष जगहों पर दी जा रही सेवाएं, कचरों के सड़ांध से आम जनता परेशान

* वायरल वीडियो में सड़क पर कचरा फेंकता देख रहा निगम का एक सफाईकर्मी

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें