21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तय समय पर ही ताजिया का उठाव कर क्रीड़ा स्थल पहुंचने का निर्देश

थानाध्यक्ष रवींद्र प्रसाद की अध्यक्षता में शनिवार को चानन थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी.

चानन. मुस्लिमों का पर्व मुहर्रम के दौरान शांति, भाईचारा व विधि-व्यवस्था को बनाय रखने के लिए थानाध्यक्ष रवींद्र प्रसाद की अध्यक्षता में शनिवार को चानन थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी. मौके पर सीओ रवि प्रसाद, संग्रामपुर पंसस निरंजन पासवान, रामानंद वर्मा, कुंदर सरपंच प्रतिनिधि प्रमोद मंडल सहित अन्य गणमान्य व जनप्रतिनिधि गण मौजूद थे. बैठक को संबोधित करते हुए थानाध्यक्ष ने कहा कि मुहर्रम पर्व के दौरान क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखें तथा आपसी सामाजिक सौहार्द कायम रखते हुए पर्व को मनायें. उन्होंने कहा कि ताजिया के लिए कुल छह जगहों से आवेदन प्राप्त हुआ है. जिसमे भंडार, मलिया, बंशीपुर, पचाम, भलुई तथा इटौन शामिल हैं. जिसमे सभी को कहा गया कि अपना अपना अनुज्ञप्ति थाना से प्राप्त कर लें. उन्होंने कहा कि निर्धारित समय पर ही तजिया को उठाकर चिन्हित सड़क मार्ग से क्रीड़ा स्थल पर पहुंचे. इस दौरान ध्यान रहे कि आमजन को किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न न हो और समय पर ही उसका समापन करें. इस दौरान शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया जायेगा. सभी ताजिया की देखरेख में पुलिस बल की तैनाती रहेगी. रास्ते में किसी भी प्रकार घटना होने पर अविलंब प्रशासन को सूचित करें. वहीं सीओ रवि प्रसाद ने कहा कि इस दौरान डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. इसलिए इस दौरान डीजे का प्रयोग नही करेंगे. आपसी भाईचारे के पर्व के दौरान अन्य समुदायों के बीच किसी प्रकार की तनाव नही पनपने दें. मुहर्रम का पर्व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो. इस पर बैठक में लोगों ने कई सुझाव दिये. बैठक में लोगों ने शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने, पुलिस गश्ती करने तथा असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने सहित कई सुझाव दिये.

निजी कारणों से नहीं निकलेगा मुहर्रम का जुलूस

बड़हिया. स्थानीय थाना परिसर में थानाध्यक्ष बृजभूषण सिंह के नेतृत्व में मुहर्रम को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में बड़हिया सीओ राकेश आनंद, बीडीओ, प्रतीक कुमार ईओ रवि कुमार आर्य के मौजूद थे. बैठक में नगर अंतर्गत अलग-अलग धर्म के सामाजिक लोगों का आना हुआ. इस दौरान आगामी शनिवार को निकलने वाले मुहर्रम जुलूस के सबंध में विस्तृत चर्चा की गयी. वहीं मुस्लिम धर्मावलंबियों से जुड़े लोगों के द्वारा बताया गया कि इस वर्ष निजी कारणों से जुलूस नहीं निकाला जायेगा. वहीं थानाध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने बताया कि अगर जुलूस निकालते हैं तो लाइसेंस लेना अनिवार्य है. अगर बिना सूचना और बिना लाइसेंस के जुलूस थाना क्षेत्र में निकाला जायेगा तो जुलूस में शामिल लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. मौके पर मो. मुन्ना, मो. हैदर, मो. नबाब आलम, पप्पू आदि उपस्थित थे.

रूट चार्ट के अनुसार ही निकालें जुलूस: प्रशिक्षु डीएसपी

सूर्यगढ़ा. थाना क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल में मुहर्रम संपन्न कराने को लेकर शांति समिति की बैठक की गयी. आदर्श थाना सूर्यगढ़ा में प्रशिक्षु डीएसपी सह प्रभारी थानाध्यक्ष आकाश किशोर की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई. जिसमें बीडीओ मंजुल मनोहर मधुप, सीओ स्वतंत्र कुमार मुख्य रूप से मौजूद थे. बैठक में क्षेत्र के राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं, जनप्रतिनिधियों तथा दोनों समुदाय के गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया. बैठक में शांतिपूर्ण माहौल में मुहर्रम का पर्व मनाये जाने को लेकर चर्चा की गयी. बैठक को संबोधित करते हुए प्रशिक्षु डीएसपी ने कहा कि यहां हर पर्व त्यौहार मिल जुलकर सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में मनाने की परंपरा रही है. हमें उस परंपरा को कायम रखना है. अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है. किसी तरह की अफवाह की जानकारी मिले तो तुरंत उसकी सूचना प्रशासन को दें. बीडीओ मंजुल मनोहर मधुप ने सभी लोगों से शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में पर्व मनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि प्रशासन हर हाल में त्योहार को शांतिपूर्ण संपन्न करने का प्रयास कर रहा है. सीओ स्वतंत्र कुमार ने कहा की सूर्यगढ़ा क्षेत्र में हमेशा से ही मुस्लिम भाइयों के साथ हिंदू भाई भी कंधे से कंधा मिलाकर आपसी सहयोग एवं भाईचारे के साथ त्यौहार मनाते आये हैं. सभी लोगों को आत्म संयम रखकर त्योहार मनाना है.

थानाध्यक्ष भगवान राम ने ताजिया जुलूस के सभी लाइसेंसधारियों से लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आवेदन में ताजिया व सीपल जुलूस का रूट चार्ट की जानकारी देने के लिए भी कहा. साथ ही रूट में कहीं कोई समस्या है तो उसकी जानकारी भी समय पर देने के लिए कहा ताकि प्रशासनिक स्तर पर भी रूट को वेरीफाई किया जा सके. थानाध्यक्ष ने कहा कि मुहर्रम के दौरान असामाजिक तत्वों पर प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी.सघन गश्ती के साथ चिन्हित जगहों पर पुलिस बल की भी तैनाती की जायेगी. अखाड़ा के खलीफा ने बताया कि सूर्यगढ़ा थाना क्षेत्र में तीन जगह पुरानी बाजार सूर्यगढ़ा, कटेहर एवं चकमसकन से मुहर्रम के मौके पर इस बार ताजिया व सिपल जुलूस का आयोजन होता आ रहा है. सभी का सत्यापन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि तेज आवाज में डीजे बजाने पर प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जायेगी. ताजिया के जुलूस में लाइसेंस के मुताबिक ही हथियार को शामिल करें तथा लाइसेंस में दिये गये समय सीमा का पालन करें. बैठक में दवा कारोबारी विजय यादव, जदयू नेता मोहम्मद कमरुद्दीन अंसारी, नगर परिषद सूर्यगढ़ा की सभापति रूपम देवी के पति सामाजिक कार्यकर्ता सजन कुमार सिंह सहित कई लोगों ने अपनी बातें रखी. मौके पर अपर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार, एसआई मो. आलम, नागमणि प्रसाद, खुर्शीद आलम, एसआई सच्चिदानंद सिंह, पोतन राम चौधरी, पप्पू कुमार, पंचायत समिति सदस्य मदन मंडल, पूर्व मुखिया सतीश कुमार, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि पिंकू कुमार उर्फ सक्कू, भरत लाल उर्फ गुड्डू, अलीनगर के मो. निजाम साह, चकमसकन के खलीफा मो.आसिक हुसैन, कटेहर के खलीफा मो. आबिद हुसैन, पुरानी बाजार के खलीफा मो. आलम, अमरेश सिंह सहित कई लोग मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें