27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीड बॉल के छिड़काव से पहाड़ियां होंगी हरी-भरी

शहर के गांधी मैदान में शनिवार को 75वां वन महोत्सव का आगाज किया गया है. वन व पर्यावरण मंत्री डॉ प्रेम कुमार और लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन व अन्य अतिथियों द्वारा ने दीप प्रज्ज्वलित कर महोत्सव का शुरुआत किया गया.

गया. शहर के गांधी मैदान में शनिवार को 75वां वन महोत्सव का आगाज किया गया है. वन व पर्यावरण मंत्री डॉ प्रेम कुमार और लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन व अन्य अतिथियों द्वारा ने दीप प्रज्ज्वलित कर महोत्सव का शुरुआत किया गया. मौके पर डॉ कुमार तथा डॉ सुमन द्वारा पौधारोपण किया गया. मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि विभाग द्वारा राज्य में इस बार चार करोड़ 28 लाख पौधे लगाने की योजना है. साथ ही तीन ओर से पहाड़ियों पर सीड बॉल का छिड़काव किया जाना है, ताकि वृक्षों से हरी-भरी हो सकें. सीड बॉल से लगे पेड़-पौधों के संरक्षण की योजना को भी लागू करना है, ताकि उनका विस्तार किया जा सके और ये प्रयोग सफल हो. गया की पहाड़ियों पर पेड़ों की संख्या कम है. इस बार नया प्रयोग सीड बॉल के जरिये इसे पूरा किया जायेगा. मंत्री ने कहा कि प्रकृति से जुड़कर मानव सुख शांति व समृद्धि को प्राप्त कर सकता है. वहीं प्रकृति से छेड़छाड़ कर विकृति से जुड़ने पर विनाश की ओर हमें ले जाता है. लघु जल संसाधन विभाग के मंत्री संतोष कुमार सुमन ने घटते भूमिगत जल स्तर पर चिंता व्यक्त की गयी. वहीं मृदा की नमी को बनाये रखने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा गया. वन संरक्षक एस सुधाकर, गया एवं वन प्रमंडल पदाधिकारी शशिकांत कुमार ने मंत्री व मंचासीन अतिथियों का स्वागत हरित पौधा देकर किया. इस अवसर पर गया वन प्रमंडल, गया के विजन डॉक्यूमेंट का अनावरण किया गया. मंत्री व अन्य अतिथियों द्वारा प्रधानमंत्री के अभियान एक पेड़ मां के नाम के अभियान के तहत पौधारोपण किया. इस अवसर पर मंत्री ने विभिन्न प्रजातियों के काफी संख्या में तितलियां रिलीज की गयीं. साथ ही वन प्रमंडल द्वारा हरित आवरण को बढ़ाने की दिशा में चालायी जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी गयी. साथ ही जीविका दीदी को पौधा वितरण, छात्र-छात्राओं को पौधा वितरण तथा कृषि वानिकी योजना के लाभुक किसानों को पौधा वितरण किया गया. वन महोत्सव के दौरान मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने चलंत पौधशाला का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया. वहीं आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण करने व पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पर्यावरण मित्र बनाने तथा गया वन प्रमंडल अंतर्गत अस्थायी पौधा बिक्री केंद्र की शुरुआत की. कृषि वानिकी व वन उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कृषि वानिकी स्टॉल व अरण्यक स्टॉल लगाये गये थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें