24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिजली शिकायतों की होगी ऑनलाइन मॉनीटरिंग

बिहार में बिजली से जुड़ी शिकायतों की मॉनीटरिंग व उसके निबटारे को लेकर पावर होल्डिंग कंपनी केंद्रीयकृत ऑनलाइन मॉनीटरिंग प्रणाली विकसित कर रही है.

संवाददाता, पटना बिहार में बिजली से जुड़ी शिकायतों की मॉनीटरिंग व उसके निबटारे को लेकर पावर होल्डिंग कंपनी केंद्रीयकृत ऑनलाइन मॉनीटरिंग प्रणाली विकसित कर रही है. इसके तहत बिहार में किसी भी माध्यम मसलन फ्यूज कॉल नंबर, टॉल फ्री नंबर 1912, कंपनी की अधिकृत वेबसाइट आदि पर दर्ज होने वाली शिकायत का डेटा एक जगह सर्वर पर मौजूद रहेगा. इससे उन समस्याओं के समाधान में हो रही देरी, देरी के कारण और संबंधित पदाधिकारी-कर्मी की मुख्यालय स्तर पहचान कर उसे दूर करना आसान हो जायेगा. इस संबंध में पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी संजीव हंस के समक्ष इस महत्वपूर्ण एकीकृत ओमनी-चैनल सीआरएम प्रणाली का पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन भी पेश किया गया. अधिकारियों के मुताबिक इस प्रणाली के जरिये उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर कई स्तर पर कार्य किये जायेंगे. ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल आधारित एप के जरिये प्राप्त डेटा के आधार पर यह पता लगाना आसान होगा कि किसी शिकायत के निवारण में देर क्यों हो रही है और इसके लिए कौन व्यक्ति जिम्मेदार है? एआइ आधारित चैटबोट और व्हाइस बोट लाने की तैयारी : एकीकृत ओमनी-चैनल सीआरएम प्रणाली के तहत एआइ आधारित चैट बोट व व्हाइस बोट का भी इस्तेमाल करने की तैयारी है. इसमें अंग्रेजी और हिंदी के साथ साथ क्षेत्रीय भाषाओं जैसे मैथिली, भोजपुरी, मगही आदि का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसमें स्पीच से टेक्स्ट और टेक्स्ट से स्पीच की भी सुविधा होगी. इसमें खासतौर से इंटरएक्टिव व्हाइस रिसपॉन्स सिस्टम का निर्माण किया जा रहा है. इसके तहत हिंदी, अंग्रेजी सहित स्थानीय भाषाओं में उपभोक्ताओं के सवालों का जवाब दिया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें