24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नवदंपतियों के बीच बांटी जा रही ‘खुशियों की पोटली’

परिवार नियोजन पखवारा के अवसर पर सेंटर फॉर कैटलाईजिंग चेंज (सी-थ्री) के द्वारा बिहार के विभिन्न जिलों में पंचायत प्रतिनिधियों एवं आशा सहयोग से नवदंपतियों के बीच “खुशियों की पोटली” का वितरण किया जा रहा है.

संवाददाता, पटना परिवार नियोजन पखवारा के अवसर पर सेंटर फॉर कैटलाईजिंग चेंज (सी-थ्री) के द्वारा बिहार के विभिन्न जिलों में पंचायत प्रतिनिधियों एवं आशा सहयोग से नवदंपतियों के बीच “खुशियों की पोटली” का वितरण किया जा रहा है. सी-थ्री बिहार के राज्य प्रमुख प्रकाश रंजन ने बताया कि संस्था के द्वारा बिहार राज्य के नौ जिलों (मधुबनी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पटना, रोहतास, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा एवं शेखपुरा) के चुनिंदा प्रखंडों में पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से 400 नवदंपतियों को चिह्नित कर उनके साथ परिवार नियोजन विषय पर विशेष चर्चा की जा रही है. साथ ही परिवार नियोजन पर आगे बढ़ने के लिए “खुशियों की पोटली” का वितरण किया जा रहा है. “खुशियों की पोटली” में महिला एवं पुरुषों के गर्भ निरोधक साधन (कंडोम, छाया, माला एन) के अलावा महिलाओं के शृंगार संबंधी सामग्रियां जैसे की आइना, कंघी, हैड टॉवल, फोटो फ्रेम और परिवार नियोजन कार्यक्रम से संबंधी लीफलेट एवं विवाह निबंधन प्रपत्र भी दिया जा रहा है. बैठक में पंचायत प्रतिनिधि के साथ साथ आशा, एएनएम एवं सीएचओ के द्वारा परिवार नियोजन की आवश्यकता विषय पर जागरूक किया जा रहा है. बेटे और सास को भी नवविवाहित बहुओं के स्वास्थ्य का ध्यान, शादी के बाद पहला बच्चा दो साल के बाद, पहले और दूसरे बच्चे के बीच का अंतराल कम से कम तीन साल रखने, मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के साथ ही कई महत्वपूर्ण बातें बतायी जा रही हैं. साथ ही राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर 104 पर भी नवदंपती किसी भी प्रकार की जानकारी कॉल करके प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. नवदंपतियों को परिवार नियोजन के सभी साधन सभी अस्पतालों तथा आंगनबाड़ी केद्रों पर आयोजित होने वाली ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस /आरोग्य दिवस में मुफ्त उपलब्धता के बारे में भी बताया जा रहा है. महिलाओं को गर्भ जांच किट से गर्भधारण की पुष्टि के बारे में भी जानकारी दी जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें