24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MTNL : इस टेलीकॉम कंपनी के आ सकते हैं बुरे दिन, BSNL को मिल सकती है इस कंपनी की कमान

सरकार टेलीकॉम कंपनी MTNL का संचालन BSNL को देने पर विचार कर रही है. दो साल पहले सरकारी मदद मिलने के बावजूद आज MTNL वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहा है. पढ़ें खबर

सरकार दिल्ली और मुंबई में MTNL का संचालन BSNL को देने पर विचार कर रही है क्योंकि दो साल पहले सरकारी मदद मिलने के बावजूद आज MTNL वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहा है. प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत करने से पहले एक समिति द्वारा समीक्षा की जाएगी. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह विलय नहीं है, इसलिए MTNL को डीलिस्ट या शेयर वापस खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी. विचार केवल MTNL से संचालन को BSNL को हस्तांतरित करने का है.

Share market में आज भी है कायम

MTNL के खराब प्रदर्शन के बावजूद, यह गजब बात है कि इसके शेयरों में गिरावट नहीं आई है. घाटे और घटते ग्राहक आधार के बावजूद, MTNL के शेयरों में पिछले साल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 139% की बढ़ोतरी हुई है. जुलाई 2014 में शेयर की कीमत 19.4 रुपये से दोगुनी से अधिक बढ़कर अब 46.3 रुपये हो गई है. जबकि दूरसंचार उद्योग फल-फूल रहा है, MTNL अपने बाजार हिस्सेदारी को खोने और उद्योग में अपनी स्थिति कमजोर करने के कारण संघर्ष कर रहा है. यही प्रवृत्ति BSNL में भी देखी जा सकती है, वायरलाइन और ब्रॉडबैंड क्षेत्र में MTNL की हिस्सेदारी अप्रैल 2014 और इस साल अप्रैल के बीच 12.5% से गिरकर 6% हो गई है. मोबाइल क्षेत्र में भी इसकी हिस्सेदारी एक दशक पहले के 0.4% से घटकर लगभग 0.2% हो गई है.

Also Read : Upcoming IPO: निवेशक रख ले अपने पैसे तैयार, बाजार में आने वाले हैं यह 5 धमाकेदार आईपीओ

Share पर दिख सकता है असर

अगर BSNL दैनिक परिचालन अपने हाथ में ले लेता है, तो MTNL के शेयरों में गिरावट आ सकती है क्योंकि उनके पास केवल अपनी संपत्तियां ही बची रहेंगी. दूरसंचार विभाग वित्तीय परेशानियों के कारण दोनों कंपनियों के विलय पर विचार कर रहा है. MTNL ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 3,303 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया, जो पिछले वर्ष 2,911 करोड़ रुपये था.

Also Read : Personal Loan : पर्सनल लोन लेने का कर रहे हैं प्लान, जान ले यह टॉप 10 पर्सनल लोन और उनकी ब्याज दरें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें