27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डंपर प्लेसर से तैयार किया जा रहा पिंक टॉयलेट, कॉर्नर में मिलेगा स्नैक्स भी

पटना नगर निगम अपने पुराने डंपर प्लेसर (कूड़ा उठाने वाली गाड़ी) को फैब्रिकेट कर पिंक टॉयलेट का रुप दे रही है.

संवाददाता, पटना

पटना नगर निगम अपने पुराने डंपर प्लेसर (कूड़ा उठाने वाली गाड़ी) को फैब्रिकेट कर पिंक टॉयलेट का रुप दे रही है. इसमें टॉयलेट के साथ बगल के कमरे में वाश बेसिन भी लगा होगा, जहां टॉयलेट के बाद महिलाएं हाथ-पैर धो सकेंगी. इसमें पानी के लिए भी टंकी बना होगा, जिससे वाश बेसिन के नलों में जल की आपूर्ति लगातार होगी. साथ ही इसके एक कॉर्नर में स्नैक्स बेचने के लिए काउंटर भी बनाया जायेगा. इससे न केवल लोगों के लिए यह सहजतापूर्वक उपलब्ध होगी बल्कि नगर निगम के लिए आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी होगा. इससे प्राप्त राशि से महिलाओं के लिए पूरी तरह से नि:शुल्क पिंक टॉयलेट का रखरखाव किया जायेगा.

कचरा प्वाइंट हटाने के बाद बेकार हो गये डंपर प्लेसर : पटना नगर निगम के डंपर प्लेसर ऐसे बड़े ट्रक होते थे, जिनमें बड़े डस्टबिन को मशीन से उठाकर एक बार में ही पलट दिया जाता था. इससे सड़क किनारे रखे डस्टबिन से तेजी से कूड़ा के संग्रहण में मदद मिलती थी. लेकिन डोर टू डोर कचरा संग्रह को मजबूत बनाने और कचरा प्वाइंट को पूरी तरह से बंद करने के बाद ये डंप प्लेसर बेकार हो गये और रखे रखे इनके पूरी तरह जर्जर और चलने फिरने में नाकाम होने की आशंका भी थी. जिसको देखते हुए इनको पिंक टॉयलेट बनाने का निर्णय लिया गया. महज चार-पांच लाख में बन जायेंगे पिंक टॉयलेट डंप प्लेसर को फैब्रिकेट कर महज चार-पांच लाख में पिंक टॉयलेट का रूप दे दिया जा सकता है, जबकि इस तरह का नया बस खरीदने पर 20 लाख से ऊपर का खर्च आता है. पटना नगर निगम दो डंप प्लेसर को पिंक टॉयलेट का रूप पहले ही दे चुकी है ओर छह अन्य का इसके लिए चयन किया गया है जिनको फैब्रिकेट करने का अगले सप्ताह से काम शुरू होगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें