30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार से मॉनसून हुआ शिफ्ट, झमाझम बारिश के लिए करना होगा पांच दिन इंतजार

Bihar Weather: बिहार में अगले चार से पांच दिन बहुत अच्छी और झमाझम बारिश के आसार नहीं हैं. हालांकि कुछ एक जगहों पर सामान्य से मध्यम स्तर की बारिश होते रहने का पूर्वानुमान है.

Bihar Weather: पटना. बिहार में मॉनसून फिलहाल कमजोर हो गया है. आइएमडी के अनुसार अगले 4-5 दिनों तक प्रायद्वीपीय और मध्य भारत में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है. इसलिए बिहार में अगले चार से पांच दिन बहुत अच्छी और झमाझम बारिश के आसार नहीं हैं. हालांकि कुछ एक जगहों पर सामान्य से मध्यम स्तर की बारिश होते रहने का पूर्वानुमान है. लेकिन इस दौरान तापमान में एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

कब लौटेगा मॉनसून बिहार

आइएमडी पटना के मुताबिक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और स्थानीय मौसमी दशाओं की वजह से बिहार में बारिश के होते रहने के आसार हैं. मॉनसून की सक्रियता के संबंध में मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अब यह कह पाना संभव नहीं है कि मॉनसून की ट्रफ लाइन बिहार की ओर एक बार फिर कब शिफ्ट होगी? इधर अगले दो दिन तक बिहार के उत्तर-पूर्व और दक्षिणी बिहार में स्थानीय वजहों से थंडर स्टॉर्म की वजह से बारिश हो सकती है. इस दौरान कई स्थानों पर वज्रपात की भी आशंका है. इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इस बीच किशनगंज और अररिया में भारी बारिश की भी आशंका है.

कई जिलों में सामान्य से कम बारिश

बिहार के अधिकतर जिलों में दक्षिण-पश्चिम मानसून से अभी सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी है. खास बात यह है कि इस बार दक्षिण और उत्तरी बिहार में कई जिलों में सामान्य से कम कम हुई है. हालांकि उत्तरी बिहार की तुलना में दक्षिणी बिहार की स्थिति तुलनात्मक रूप में कुछ ठीक है. बारिश के आंकड़ों का तुलनात्मक अध्ययन करें तो बेशक उत्तरी बिहार में नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है, लेकिन उसका एक बड़ा भू भाग कम बरसात वाला क्षेत्र बन गया है. दिलस्प तथ्य यह यह बिहार में रविवार की सुबह तक 296 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है, जो सामान्य से एक प्रतिशत से भी कम है. इसकी सीधी वजह किशनगंज, अरवल, सीवान और पश्चिमी चंपारण में सामान्य से काफी अधिक बारिश हुई है.

Also Read: Patna Airport: पटना एयरपोर्ट से 24 साल बाद शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान, इन देशों के लिए हवाई सेवा जल्द

सहरसा में सबसे कम बारिश

उत्तरी बिहार में करीब 17 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. उदाहरण के लिए बेगूसराय में सामान्य से 25% कम, भागलपुर में सामान्य से 24% , पूर्णिया में 20%, मधुबनी में 38 %, सहरसा में 43 %, सुपौल में 23 %, वैशाली में 34%, मधेपुरा में 33%, कटिहार में 19 %, दरभंगा में सामान्य से 35 %, समस्तीपुर में 40 %, सारण में 39, मुजफ्फरपुर में 26 % नालंदा में चार %, मुंगेर में सामान्य से 20 और सीतामढ़ी में सामान्य से % नौ और सुपौल में सामान्य से 23 % बारिश दर्ज की गयी है. जहां तक सामान्य से कम बारिश के संदर्भ में दक्षिण बिहार की स्थिति का सवाल है, पटना जिले में सामान्य से 31%, भभुआ में 26%, रोहतास में 30%, जहानाबाद में 8%, जमुई में 7%, लखीसराय में 5%, गया में 01%, बक्सर में 3%, भोजपुर में 13%, औरंगाबाद में 05%, बांका में 03% और शेखपुरा में सामान्य से 07% बारिश कम दर्ज की गयी है.

शाम की बारिश के बाद राहत, दिन भर रही उमस वाली गर्मी

पटना और आसपास के क्षेत्रों में मॉनसून कमजोर बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटों में शहर में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. आर्द्रता 80 फीसदी रहने के कारण लोगों को उमस वाली गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. कुछ एक जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि फिलहाल बंगाल की खाड़ी में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर एक कम हवा का दबाव क्षेत्र बना हुआ है. इसके कारण मानसून कुछ सक्रिय हो सकता है. वहीं, रविवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ा. न्यूनतम तापमान भी 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि शाम करीब साढ़े पांच बजे शहर के कुछ भागों में हल्की बारिश हुई. इससे लोगों को उमस वाली गर्मी से राहत मिली. सोमवार को अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें