24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के सरकारी स्कूलों में 15 अगस्त से इस नई योजना की होगी शुरुआत, छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ…

Bihar News: शिक्षा विभाग ने अपने बजट में सम्मिलित नई योजनाओं को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया में तेजी लाई है. 15 अगस्त से स्कूली शिक्षा के लिए माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट को लागू करने की तैयारी हो रही है.

Bihar News: शिक्षा विभाग ने अपने बजट में सम्मिलित नई योजनाओं को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया में तेजी लाई है. 15 अगस्त से स्कूली शिक्षा के लिए माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट को लागू करने की तैयारी हो रही है. कक्षा छह से आठ तक के छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जगाने के लिए यह प्रोजेक्ट विद्यालय स्तर पर शुरू किया जाएगा.

इसके तहत प्रत्येक माह विज्ञान एवं गणित की पाठ्य पुस्तकों में से एक-एक पाठ का माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट के तहत सभी विद्यालयों में वर्ग छह से आठ के लिए भेजे जाएंगे. पाठ्य पुस्तकों में समाहित सभी शीर्षकों से संबंधित प्रोजेक्ट के पूरे होने तक यह चक्र चलता रहेगा.

प्रोजेक्ट को यू-ट्यूब पर किया जाएगा लाइव

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रारंभिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बीच हर माह विज्ञान विषयों पर आधारित प्रतियोगिता भी कराई जाएगी. वहीं माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट यू-ट्यूब पर लाइव प्रसारित किया जाएगा, ताकि विद्यार्थी विद्यालयों में छुट्टी के बाद घरों में भी माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट का लाभ उठा सकें.

ये भी पढ़ें: सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षक अब होंगे राज्यकर्मी, काउंसलिंग शेड्यूल जल्द होगा जारी

प्रोजेक्ट का लक्ष्य शैक्षणिक विकास को आगे बढ़ाना

इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य विद्यालयों में शैक्षणिक विकास को आगे बढ़ाना है. इसके लिए राज्य शैक्षणिक शोध एवं प्रशिक्षण परिषद(एससीइआरटी) की ओर से काफी तैयारी की गई है. प्रत्येक विद्यालय तक इस प्रोजेक्ट को पहुंचाने के लिए उसे दीक्षा एप पर अपलोड किया जा रहा है. इसकी शुरुआत यूट्यूब लाइव के माध्यम से 16 जुलाई को की जाएगी.

इस यूट्यूब कार्यक्रम में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, अध्यापक शिक्षा संस्थान के प्राचार्य , जिला शिक्षा समन्वयक, प्रधानाचार्य सहित अन्य पदाधिकारी जुड़े रहेंगे. इस कार्यक्रम का मकसद बच्चों को सहज, सरल और प्रभावी ढंग से समझाने के लिए प्रयास करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें