24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Flood: मुजफ्फरपुर में देवसर कैनाल बांध टूटा, औरंगाबाद में बारिश से बह गया डायवर्सन

Bihar Flood: मुजफ्फरपुर के साहेबगंज के बंगरा निजामत पंचायत के देवसर नाला के नहर बांध के उत्तर-पश्चिम दिशा में 50 फुट में बांध टूट गया. वहीं औरंगाबाद के देव-अंबा पथ पर चट्टी बाजार के समीप बनाया गया डायवर्सन बारिश में बह गया है.

Bihar Flood: पटना. बिहार में बारिश से नदी और नहरों का बहाव काफी तेज हो गया है. ऐसे में कहीं बांध टूट रहे हैं तो कही डायवर्सन बह रहे हैं. कहीं लोगों के घर डूब रहे हैं तो कहीं लोगों की आवाजाही बंद हो रही है. मुजफ्फरपुर के साहेबगंज के बंगरा निजामत पंचायत के देवसर नाला के नहर बांध के उत्तर-पश्चिम दिशा में 50 फुट में बांध टूट गया. इस कारण डेढ़ दर्जन से अधिक घर पानी में बह गये. बांध टूटने से एक हजार से अधिक की आबादी बुरी तरह प्रभावित है.

सरकारी स्तर पर कोई सहायता नहीं

मुखिया पति रंजीत कुमार द्वारा मुहैया करायी गयी नाव के सहारे पीड़ित लोगों ने नहर बांध पर शरण ले ली है. इसमें शिवचंद्र मांझी, रमावती देवी, देवलाल मांझी, हरिश्चंद्र मांझी, मदन मांझी, रामदयाल मांझी, रामेश्वर मांझी, भोला मांझी, रंजीत मांझी, नन्हकी मांझी, सुरेश मांझी आदि का परिवार शामिल है. इधर, गंडक का जलस्तर बढ़ने से बांध के भीतर की आठ हजार से अधिक की आबादी बुरी तरह प्रभावित है. इन लोगों को सरकारी स्तर पर किसी प्रकार की सहायता नहीं मिल पायी है. मुखिया पति रंजीत कुमार ने इन सभी के बीच नाव उपलब्ध कराने के साथ ही सभी सरकारी सहायता उपलब्ध कराने की मांग की.

बारिश में बह गया डायवर्सन, आवागमन हुआ ठप

दूसरी ओर औरंगाबाद के देव-अंबा पथ पर चट्टी बाजार के समीप बनाया गया डायवर्सन बारिश में बह गया है. यहां लाखों रुपये की लागत से पुल का निर्माण हो रहा था. इसको लेकर आवागमन जारी रखने के लिए डायवर्सन का निर्माण कराया गया था. बारिश होने पर यह डायवर्सन टूटकर बह गया. अंबा से देव जाने वाले सैकड़ों लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गयी है. इसके अलावा बालूगंज सहित आसपास के दर्जनों गांव का संपर्क बाधित हो गया है.

Also Read: Patna Airport: पटना एयरपोर्ट से 24 साल बाद शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान, इन देशों के लिए हवाई सेवा जल्द

गड़बड़ी करने का आरोप

स्थानीय लोगों ने इसमें गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है. जिला परिषद सदस्य गायत्री देवी ने कहा कि पुल का निर्माण चल रहा है और आवागमन के लिए डायवर्सन बनाया गया था. इसमें जो ह्यूम पाइप लगायी गयी थी, वह भी क्षतिग्रस्त हो गया. इसके बारिश में बह जाने की वजह से आवागमन ठप हो गया है. सजीव कुशवाहा ने बताया कि अंबा से देव जाने के लिए तथा बालूगंज सहित दर्जनों गांवों के लोगों के लिए यह एक मात्र सड़क है. यहां कई दिनों से पुल का निर्माण चल रहा है, जिसके लिए उक्त डायवर्सन बनाया गया था. तत्काल डायवर्सन का निर्माण करा कर आवागमन चालू करने की मांग की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें