24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मानसून के दौरान इस तरह अपने बच्चों को बीमार होने से बचाएं, जानें क्या है तरीका

Parenting Tips: मानसून के दौरान अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे बीमार न पड़े तो अपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. इन बातों का ध्यान रख आप अपने बच्चों को बीमार पड़ने से बचा सकेंगे.

Parenting Tips: मानसून ने भारत में एंट्री मार ली है. लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मल रही है और वे सुहावने मौसम का आनंद लेने में लगे हुए हैं. जहां मानसून एक तरफ अपने साथ राहत और सुकून लेकर आया है वहीं, दूसरी तरफ यह अपने साथ कई तरह की मौसमी बीमारियां भी लेकर आया है. बारिश में होने वाली बीमारियों से हमारे लिए खुद को सुरक्षित रखना तो आसान होता है लेकिन, जब बात छोटे बच्चों पर आती है तो यह हमारे लिए एक काफी कठिन टास्क बन जाता है. छोटे बच्चे अक्सर बारिश में भीग जाते हैं और उनकी तबियत खराब हो जाती है और वे बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में अगर आप नहीं चाहते है कि आपके बच्चे बीमार पड़े तो आपको कुछ तरीके अपनाने चाहिए. इन तरीकों को अपनाकर आप अपने बच्चों को बीमार पड़ने से बचा सकेंगे.

आसपास रखें सफाई

अगर आप चाहते हैं कि बरसात के मौसम में आपके बच्चे बीमार पड़ने से बचे रहें तो ऐसे में आपको अपने घर और उसके आसपास की जगहों को साफ-सुथरा रखना चाहिए. आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि जो भी चीजें छोटे बच्चों के सम्पर्क में आ रही हैं उन्हें साफ रखें. अगर आप इन बातों का ख्याल नहीं रखते हैं तो आपके बच्चे बीमार पड़ सकते हैं.

Also Read: Parenting Tips: जनिए अपने बच्चों को स्मार्ट बनाने के उपाय

Also Read: Parenting Tips: पढ़ाई करने में नहीं लगता बच्चे का मन? अपनाएं ये टिप्स

Also Read: Parenting Tips: बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के 6 सुनहरे नियम, अभी से करें फॉलो

बारिश में भीगने से बचाएं

आपको बारिश में मौसम में अपने बच्चों को हर कीमत पर भीगने से बचाना चाहिए. अगर जरुरी न हो तो उन्हें घर से बाहर न जाने दें. अगर वे बाहर जा रहे हैं तो ऐसे में छाता या फिर बरसाती जरूर लेकर निकलें. मानसून के दौरान अपने बच्चों को नरम कॉटन के कपड़े पहनाये.

मच्छरों से बचाकर रखें

मानसून के दिनों में मच्छर काफ ज्यादा बढ़ जाते हैं. इनकी वजह से मलेरिया, डेंगू और इसी तरह की कई बीमारियां फैलने लगती हैं. आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि बारिश के मौसम में आप अपने बच्चों को मच्छरों से बचाकर रखें और उनके सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें. आप अगर चाहें तो अपने घर के खिड़की और दरवाजो पर जाली भी लगाकर रख सकते हैं.

रोज नहलाना जरूरी नहीं

मानसून के दौरान मौसम काफी छ्न्द हो जाता है. इस दौरान आपको अपने बच्चों को रोजाना नहलाने से बचना चाहिए. आप अगर चाहें तो अपने बच्चों को हफ्ते में दो से तीन बार नहला सकते हैं. अगर बच्चे को स्कूल या फिर कहीं और जाना है तो ऐसे में उसे गुनगुने पानी से नहलाना काफी बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

Also Read: Parenting Tips: बच्चों के झूठ बोलने की आदत को न करें अनदेखा, ऐसे सिखाएं सच बोलना सिखाएं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें