29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Miyazaki Mango: झारखंड में हो रही है दुनिया के सबसे महंगे मियाजाकी आम की खेती, एक आम की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

Miyazaki Mango: झारखंड के खूंटी जिले के तोरपा में दुनिया के सबसे महंगे मियाजाकी आम की खेती की जा रही है. ये काफी कीमती है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी ये काफी फायदेमंद है. जापान का यह मशहूर आम है.

Miyazaki Mango: दुनिया के सबसे महंगे आमों में शुमार जापान के मियाजाकी आम की खेती झारखंड के खूंटी जिले के तोरपा में की जा रही है. मरचा गांव के रंजीत तोपनो ने अपने बगीचे में मियाजाकी आम की कई वेराइटी लगायी है. 2021 में लगाये गये इस पौधे से इस वर्ष फल आने शुरू हो गये हैं. ये आम बेहद खास है. एक आम की कीमत 10 हजार रुपए है. स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह आम काफी फायदेमंद है. पढ़िए खूंटी के तोरपा से सतीश शर्मा की ये रिपोर्ट.

कोलकाता से लाकर लगाया था मियाजाकी आम का पौधा

खूंटी के रंजीत तोपनो के बड़े भाई अगस्तुस तोपनो सीआरपीएफ में अधिकारी हैं. 2021 में उनकी पोस्टिंग कोलकाता में हुई थी. उसी वक्त उन्होंने कोलकाता से मियाजाकी वेराइटी के दो आम के पौधे खरीदकर गांव लाया था. इसके बाद रंजीत तोपनो ने पौधा अपने बगीचे में लगाया. इस वर्ष एक पेड़ में फल आया है. उन्होंने 2021 में ही अमेरिकन रेड पलमर वेराइटी के आम के पौधे भी बगीचे में लगाये थे, जिसमें इस वर्ष फल आया है. यह आम लाल रंग का है. आम की खूबसूरती देखते ही बनती है.

मियाजाकी आम की क्या है खासियत

मियाजाकी वेराइटी का आम जापान का है, जो पूरी दुनिया में मशहूर है. यह आम लाल और जामुनी रंग का होता है. मियाजाकी वेराइटी का आम दुनिया के सबसे महंगे आमों में शामिल है. बाजार में इस आम की कीमत प्रति किलोग्राम दो से ढाई लाख रुपये बतायी जाती है. एक आम की कीमती दस हजार रुपए के आसपास है. खाने में यह बहुत स्वादिष्ट होता है. देखने में भी यह आम अन्य आम की अपेक्षा काफी खूबसूरत होता है.

क्यों महंगा है मियाजाकी आम

इस आम की खासियत यह है कि बाकी आम की तुलना में इसमें 15 फीसदी ज्यादा शुगर कॉन्टेंट होता है. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फॉलिक एसिड पाए जाते हैं. जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम होती है, उनके लिए यह आम काफी लाभदायक है.

Also Read: Mango Cultivation: झारखंड के किसानों की जिंदगी में मिठास घोल रहा आम, अच्छी कमाई से खिले चेहरे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें