27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Cities: देश भर के भारतीय शहरों के उपनाम और वे अपने उपनामों से क्यों प्रसिद्ध हैं, यहां जानें

Indian Cities: भारत देश में ऐसे कई शहर हैं जिनके अपने उपनाम हैं और अपने उपनाम की वजह से विश्व भर में प्रसिद्ध हैं. ये शहर अपने अंदर संजोये है इतिहास, संस्कृति और परिभाषित विशेषताओं जो विश्व भर को दर्शाते हैं. इस लेख के माध्यम से हम पांच ऐसे शहर के उपनामों को जानेंगे जोकि ये देश भर के शहरी केंद्रों की विविधता की पहचान है.

Indian Cities: अगर हम भारत देश की बारे में बात करें तो ये देश एक बहुसांस्कृतिक राष्ट्र है जिसका सांस्कृतिक अतीत समृद्ध है, और इसके बहुसांस्कृतिक राष्ट्र बनने के पीछे ढेर सारी विविधताओं का कारण है. ये विविधता देश के अलग अलग राज्यों और शहरों से मिलकर बनती है. इस लेख में ऐसे ही देश के कुछ शहरों के उपनाम के बारे में जानेंगे और क्यों इन्हें इस नाम से जाना जाता है, मतलब ये आज हम जिस शहर को जिस नाम से जानते हैं उनका एक उपनाम भी है. शहर का इतिहास, भूगोल, उद्योग और सांस्कृतिक महत्व अक्सर इन उपनामों में दिखता है. तो आइये जानते हैं भारतीय शहरों के स्थानीय नामों को जिससे देश की विविधता के बारे में जानकारी मिलती है और प्रत्येक महानगरीय क्षेत्र की विशिष्ट विशेषताओं के बारे में समझ बढ़ती है.

1. “गुलाबी नगर” से प्रसिद्ध किस शहर का उपनाम है और क्यों कहा जाता है?

“गुलाबी नगर”, की बात करें तो इसे जयपुर शहर को कहा जाता है और ये राजस्थान राज्य की राजधानी भी है. इसे “गुलाबी नगर” इसलिए कहा जाता है, यहां की इमारतों को 1876 में प्रिंस ऑफ वेल्स (बाद में किंग एडवर्ड सप्तम) के स्वागत में गुलाबी रंग से रंगा गया था.

2. “चंदन नगरी” से प्रसिद्ध किस शहर का उपनाम है और क्यों कहा जाता है?

“चंदन नगरी” से जाने जाना वाला प्रसिद्ध शहर मैसूर है, जो कर्नाटका राज्य में स्थित है. ये शहर “चंदन नगरी” से प्रसिद्ध इसलिए है क्योंकि यहां उच्च गुणवत्ता वाले चंदन के उत्पादन होता है और साथ में निर्यात के भी लिए प्रसिद्ध है, जो इसकी अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इस राज्य और शहर का.

3. “महलों का शहर” और “आनंद का शहर” किस शहर का उपनाम है और क्यों कहा जाता है?

कोलकाता को “महलों का शहर” और “आनंद का शहर” कहा जाता है. अगर हम “महलों का शहर” की बात करें तो इसे इसलिए जाना जाता है क्योंकि इस शहर में कई ऐसे भव्य और ऐतिहासिक महलें हैं, जैसे विक्टोरिया मेमोरियल, फोर्ट विलियम और मार्बल पैलेस. और “आनंद का शहर” फ्रांसीसी लेखक डोमिनिक लैपिएरे द्वारा बताया गया था, उनके द्वारा यह बताया गया की इस शहर के लोग जीवंत और आनंदमय भावना में रहते हैं.

4. “काले हीरे की भूमि” किस शहर का उपनाम है और क्यों कहा जाता है?

आसनसोल को “काले हीरे की भूमि” कहा जाता है क्योंकि यहां ढेर सारा कोयला का खदान है जिससे लगातार कोयला का खनन किया जाता है, जो इसकी अर्थव्यवस्था और औद्योगिक विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. आसनसोल, पश्चिम बंगाल का एक शहर है.

5. “भाग्य का शहर” और “पूर्व का गोवा” किस शहर का उपनाम है और क्यों कहा जाता है?

विशाखापत्तनम को “भाग्य का शहर” और “पूर्व का गोवा” कहा जाता है. “भाग्य का शहर” की बात करें तो ऐसा इसलिए कहतें हैं की यहां सुरम्य स्थान है जो पूर्वी घाट और बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है. जिससे एक अद्वितीय और मनोरम परिदृश्य दिखाई देता है. “पूर्व का गोवा” के नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि यह गोवा के ठीक समानता से मिलती है, जैसे कि इसके बंदरगाह, समुद्र तट और सांस्कृतिक आकर्षण.

Indian Cities: यहाँ हम पांच देश भर के भारतीय शहरों के उपनाम और वे अपने उपनामों से क्यों प्रसिद्ध हैं उसके बारे में जानें. आगे हम ऐसे ही और भी अन्य शहरों के बारे में जानेंगे क्योंकि भारतीय शहरों के विविध उपनाम देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्रत्येक शहरी केंद्र की अनूठी विशेषताओं को दर्शाते हैं जिससे इन उपनामों को समझने से इन शहरों के इतिहास, भूगोल और पहचान के बारे में मूल्यवान जानकारी मिलती है और इससे हम भारत की सांस्कृतिक को जान पाते हैं.

पढ़ें: Rivers and their Tributaries

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें