25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्लेटलेट्स की कमी पर मुंगेर से मिलेगी मदद, होगी आपूर्ति

बीएसएसीएस ने लखीसराय ब्लड बैंक सहित सूबे के सभी ब्लड बैंक को पत्र भेज कर पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स उपलब्ध रखने का निर्देश दिया है.

लखीसराय. मानसून और संभावित बाढ़ के दौरान डेंगू बीमारी को लेकर बिहार राज्य एड्स नियंत्रण इकाई (बीएसएसीएस) ने लखीसराय ब्लड बैंक सहित सूबे के सभी ब्लड बैंक को पत्र भेज कर पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स उपलब्ध रखने का निर्देश दिया है. वहीं इस साल ब्लड बैंकों पर अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए विभाग द्वारा वैसे जिले जहां ब्लड सेपरेटर यूनिट नहीं है, उसे पास के जिले के ब्लड बैंक से संबद्ध किया गया है. जिसके अनुसार लखीसराय जिले को मुंगेर सदर अस्पताल ब्लड बैंक द्वारा प्लेटलेट्स उपलब्ध कराया जायेगा. बीएसएसीएस के परियोजना निदेशक अनिल कुमार द्वारा भेजे गये पत्र में कहा गया है कि राज्य में डेंगू के प्रकोप के मद्देनजर सभी बीएसयू के अधीन संचालित रक्त केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स सुनिश्चित करना है, ताकि डेंगू के संभावित सहित कंफर्म मरीजों को सही समय पर प्लेटलेट्स उपलब्ध कराया जा सके. इसके अतिरिक्त डेंगू के दौरान जिन जिलों के डेंगू संभावित मरीजों को प्लेटलेट्स की आवश्यकता होती है. वैसे मरीज विभाग द्वारा निर्धारित जिलों से प्लेटलेट्स ले सकते हैं. इस तरह मुंगेर जिले के अतिरिक्त सदर अस्पताल मुंगेर स्थित ब्लड बैंक से लखीसराय जिले के डेंगू संभावित मरीज भी प्लेटलेट्स प्राप्त कर सकते हैं. सदर अस्पताल के एड्स बचाव एवं नियंत्रण इकाई के जिला पर्यवेक्षक डॉक्टर जितेंद्र लाल ने बताया कि विभाग से पत्र प्राप्त हुआ है. पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स सुनिश्चित करने को लेकर ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन लगातार किया जा रहा है. साथ ही लोगों को भी रक्तदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि डेंगू संभावित मरीजों को प्लेटलेट्स उपलब्ध कराया जा सके. इस तरह लखीसराय और जमुई के मरीज रक्त घटक इकाई (ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट) रक्त केंद्र सदर हॉस्पिटल मुंगेर से प्लेटलेट्स नियामनुकुल प्राप्त कर सकते है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें