24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धान की रोपनी शुरू होने से किसानों में खुशी का माहौल

जिले के लगभग सभी प्रखंडों में धान की रोपनी शुरू हो चुकी है. सदर प्रखंड के अलावा रामगढ़ चौक, हलसी, चानन समेत अन्य प्रखंड में अब धान की रोपनी शुरू हो चुकी है.

लखीसराय. जिले के लगभग सभी प्रखंडों में धान की रोपनी शुरू हो चुकी है. सदर प्रखंड के अलावा रामगढ़ चौक, हलसी, चानन समेत अन्य प्रखंड में अब धान की रोपनी शुरू हो चुकी है. लक्ष्य के मुताबिक धान की रोपनी जुलाई के अंतिम माह तक पूरा कर लेने की भी बात कही जा रही है. हालांकि कृषि विभाग के द्वारा इस बार किसानों को सिर्फ एक ही वैरायटी के धान का बीज उपलब्ध कराया गया है. जिले के अधिकांश किसान खुले बाजार एवं अपने घर से धान के बिचड़े गिराने का काम किये हैं, हालांकि धान का बिचड़ा इस बार बारिश होने के बाद ही गिराया गया है. कुछ जगहों पर बारिश से पूर्व भी धान का बिचड़ा गिराया गया है. जिसके बाद धान की रोपनी शुरू की गयी है. इस बार धान की रोपनी 40 हजार हेक्टेयर में किया जाना है. जिसे जुलाई माह तक पूरा किया जाना है, हालांकि पिछले दो दिन से कड़ी धूप के कारण धान का बिचड़ा खराब होने की भी पूरी आशंका बनी हुई है. कृषि वैज्ञानिक का कहना है कि पानी के गर्म होने से धान का बिचड़े बर्बाद भी हो सकता है. लगातार धीमी बारिश होने से ही धान को बचाया जा सकता है.

लक्ष्य के एक चौथाई में हो रही रोपनी

कृषि विभाग के द्वारा निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक एक चौथाई हेक्टेयर में धान की रोपनी शुरू हुई है, हालांकि धान की रोपनी आगामी जुलाई के अंतिम व अगस्त के प्रथम सप्ताह तक किया जा सकता है. अल्प अवधि वाले धान की रोपनी लेट लतीफ से भी किया जाता है, लेकिन अगस्त के प्रथम सप्ताह तक अवधि वाले धान का रोपनी किया जा सकता है. इस बार 4109 हेक्टेयर में धान का बिचड़ा गिराया गया है. जबकि 40 हजार से अधिक हेक्टेयर में धान की रोपनी किया जाना है.

बोले अधिकारी

सदर बीएओ अवधेश कुमार ने बताया कि धान की रोपनी सदर प्रखंड में शुरू किया गया है. इस समय अल्प एवं लंबे अवधि वाली दोनों प्रकार के धान की रोपनी की जा रही है. 20 जुलाई के बाद अधिकांश अल्प अवधि वाले धान की रोपनी शुरू की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें