24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नया पौधा-नया जीवन कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय परिसर में किया गया पौधरोपण

नया पौधा-नया जीवन कार्यक्रम

स्वच्छ पत्रकारिता के साथ-साथ सामाजिक दायित्व का बखूबी निर्वहन कर रहा प्रभात खबर : प्राचार्य

फोटो- 14, 15

कैप्सन – पौधा लगाते महाविद्यालय कर्मी व छात्र-छात्राएं.

प्रतिनिधि, त्रिवेणीगंज

प्रखंड मुख्यालय स्थित अनूपलाल यादव महाविद्यालय त्रिवेणीगंज के प्रांगण में सोमवार को प्रभात खबर द्वारा नया पौधा-नया जीवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर 25 फलदार व छायादार पौधे लगाकर लोगों को पर्यावरण की रक्षा का संकल्प दिलाया गया. महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जयदेव प्रसाद यादव ने कहा कि इस मुहिम से आम लोगों को जुड़ने की जरूरत है. एक पेड़ सौ पुत्र के समान होते है. जैसे हम अपने संतान की रक्षा करते हैं, उसी प्रकार हम सब को पेड़ पौधे की भी रक्षा करनी चाहिए. तभी हम हमारा परिवार व समाज सुरक्षित रह सकता है. कहा कि इस मुहिम से समाज के हर वर्ग के लोगों को जुड़ने की जरूरत है. जब तक समाज पर्यावरण के प्रति सजग नहीं होगा तब तक हमें प्राकृतिक आपदाओं से जूझना पड़ेगा.

प्राचार्य ने प्रभात खबर परिवार की प्रशंसा करते कहा कि प्रभात खबर स्वच्छ पत्रकारिता के साथ-साथ सामाजिक दायित्व का भी बखूबी निर्वहन कर रहे हैं. कहा कि कॉलेज बच्चों के बीच इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाने से बच्चों में पर्यावरण के प्रति चेतना आयी है. इससे बच्चों में पौधा लगाने के लिए प्रेरणा मिलेगी. बच्चे आज से यह प्रण कर लें कि आगे होने वाले सभी कार्यक्रम जैसे जन्मदिन, शादी सालगिरह सहित अन्य कार्यक्रमों में कम से कम एक पौधा लगा कर पर्यावरण को बेहतर बनाएं.

प्रो अशोक कुमार ने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ पौधे जरूरी है. यह हमें जीवन के लिए ऑक्सीजन, खाने के लिए फल और गर्मी में छांव देते हैं. धरा को हरा करने व जीवन बचाने के लिए सबको पौधरोपण करना चाहिए. कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो विद्यानंद यादव ने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना जरूरी है. पर्यावरण को हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधरोपण का संकल्प लेने की जरूरत है. पौधरोपण सबकी जिम्मेदारी है. हम सबको अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए. पर्यावरण स्वच्छ है तभी जीवन स्वस्थ है. पौधे जब बड़े होते है तो यह पौधे हमलोगों को फल, फूल व छाया सहित जीवन जीने के लिए ऑक्सीजन देते है. पर्यावरण और जीवन का अटूट संबंध है. पर्यावरण संरक्षण का दायित्व प्रत्येक व्यक्ति का है. इस अवसर पर प्रो अरुण यादव, प्रो राजकुमार, राहुल कुमार, चंदा कुमारी, प्रीति कुमारी, कुमारी सरिता, सरिता कुमारी, अजय कुमार, रंजीत सिंह, अर्जुन कुमार समेत कई छात्र-छत्राएं उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें