22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वीटीआर से भटककर रिहायशी क्षेत्र में पहुंचा विशालकाय अजगर, रेस्क्यू

रविवार की देर शाम नयागांव-रामपुर पंचायत के रामपुर मल्लाही टोला गांव के छठ्ठू साहनी के घर के समीप एक विशालकाय अजगर रेंगते हुए पहुंच गया.

हरनाटांड़. रविवार की देर शाम नयागांव-रामपुर पंचायत के रामपुर मल्लाही टोला गांव के छठ्ठू साहनी के घर के समीप एक विशालकाय अजगर रेंगते हुए पहुंच गया. उसको देखने के बाद लोगों व बच्चों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया. स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग की टीम को दिया. इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए रामपुर वन परिसर के वनरक्षी गौरीशंकर दुबे के नेतृत्व में वन कर्मियों की टीम रामपुर मल्लाही टोला गांव में पहुंची और अजगर का सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया. इस बाबत मदनपुर वन प्रक्षेत्र अधिकारी बजेंद्र कुमार ने बताया कि बरसात व गंडक नदी में बाढ़ जंगल के निचले हिस्से में पानी घुस गया है. कारण कई जानवर सुरक्षित अधिवास की तलाश में रिहायशी क्षेत्रों की ओर चले जाते है. घटना के बाद वन विभाग की टीम ने जंगल से सीमावर्ती क्षेत्रों के ग्रामीणों को जंगल से भटककर आने वाले जानवरों से सावधान रहने की अपील की. उन्होंने कहा कि जंगल से कोई भी वन्यजीव रिहायशी क्षेत्रों में दिखे तथा ऐसी किसी भी स्थिति में तुरंत विभाग को सूचित करने की सलाह दे. वन कर्मियों ने बैंडेड करैत सांप का रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा हरनाटांड़. रविवार की रात नयागांव-रामपुर पंचायत के रामपुर चेक पोस्ट निवासी धर्मेंद्र गिरी के घर में एक बैंडेड करैत सांप घुस गया था. जिसको देख घर की महिलाएं व बच्चों में भगदड़ मच गयी. बच्चों ने रामपुर वन चेक पोस्ट पर वन कर्मियों की सूचना दिया. जिसको गंभीरता से लेते हुए रामपुर वन परिसर के वनरक्षी गौरीशंकर दुबे के नेतृत्व में वन कर्मियों के साथ पहुंचे वन कर्मियों ने घर में घुसकर बैंडेड करैत सांप को रेस्क्यू किया. सांप को मदनपुर वन प्रक्षेत्र के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया. घर में अजगर को देख मची अफरा-तफरी,रेस्क्यू कर वीटीआर में छोड़ा गया वाल्मीकिनगर. सोमवार की सुबह थाना क्षेत्र के भरियानी गांव निवासी संतोष जायसवाल के नवनिर्मित घर में एक विशालकाय अजगर वन क्षेत्र से निकल कर जा घुसा. जिसे देखकर घर वालों में अफरा तफरी मच गई. तत्काल इसकी सूचना वन कार्यालय को दी गई.सूचना पर पहुंचे स्नेक कैचरों की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद लगभग छह फुट लंबा अजगर का सफल रेस्क्यू कर वीटीआर के चूलभट्टा के जंगल में छोड़ दिया गया.इस बाबत जानकारी देते हुए वनपाल सोनू कुमार ने बताया कि भरियानी गांव से एक अजगर का रेस्क्यू कर वन क्षेत्र में सुरक्षित छोड़ दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें