28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hair loss Problem in Men: क्यों होती है पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या, जानिए कारण एवं इलाज.

Hair loss Problem in Men: आज के समय में पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो चुकी है. युवा हों या वयस्क सभी बालों का पतला होना, झड़ना और गंजेपन जैसी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं.

Hair loss Problem in Men: आज के समय में पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो चुकी है. युवा हों या वयस्क सभी बालों का पतला होना, झड़ना और गंजेपन जैसी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं. लगभग 85% पुरुषों में 50 की उम्र के बाद बालों के पतला होने एवं झड़ने की समस्या होना शुरू हो जाती है, और कुछ पुरुषों को किसकी उम्र के बाद से ही स समस्याएं होने लगती है. यह समस्या न्यूट्रिशन की कमी, मौसम एवं पानी के बदलने जैसे फैक्टर की वजह से होती है.

Hair loss Problem in Men : क्यों होती है पुरुषों में बाल झड़ने एवं गंजेपन की समस्या

जेनेटिक कारण

पुरुषों में बाल झड़ने का सबसे प्राथमिक कारण हो सकता है जेनेटिक मेकअप हमें हमारी मां-बाप के के द्वारा कई अच्छी चीज प्राप्त होती है जैसे कि अच्छा मेटाबॉलिज्म स्वस्थ त्वचा अच्छे बाल आदि लेकिन कभी-कभी जींस के माध्यम से कमियां भी विरासत में मिलती है जैसे कि गंजापन और कम उम्र में बालों का झड़ने जैसी समस्या. जिन पुरुषों में मेल हारमोंस टेस्टोस्टरॉन ज्यादा होते हैं उनमें बाल झड़ने की परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है इस स्थिति को एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया भी कहा जाता है. जरूरी नहीं है कि बाल झड़ने की समस्या एक ही वजह से हो इसकी कई वजह होती है.

पोषण की कमी

हमारे शरीर को बढ़ाने के लिए न्यूट्रीशन की जरूरत होती है, इस तरह से बालों को भी स्वस्थ रहने के लिए अच्छे पोषण की जरूरत होती है.अगर हम बैलेंस डाइट नहीं लेते हैं तो हमारे शरीर में कमजोरी तो आती ही है, साथ ही साथ हमें बाल झड़ने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. शरीर में न्यूट्रिशन की कमी से बाल बेजान हो जाते हैं और झड़कर टूटने लगते हैं. बैलेंस डाइट में न्यूट्रिएंट्स जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट आते हैं, लेकिन इसके साथ माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो बालों की हेल्थ के लिए काफी जरूरी होते हैं, जैसे कि आयरन, जिंक, विटामिन्स आदि. विटामिन सी और विटामिन ए की कमी से बाल झड़ने की समस्या का मुख्य कारण हो सकते हैं.

साइकोलॉजिकल कारण

हमारी त्वचा और हमारे बाल हमारे मस्तिष्क का दर्पण होते हैं. बाल झड़ने के पीछे का बहुत बड़ा कारण होता है तनाव ज्यादा दिन आपके कारण आपके बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं आजकल पुरुषों में काम परिवार आदि का स्ट्रेस बहुत ज्यादा बढ़ गया है जिसकी वजह से उन्हें हेयर लॉस की समस्या हो जाती है.

केमिकल्स वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल

बालों को स्वस्थ रहने के लिए पोषण के साथ-साथ देखभाल की भी आवश्यकता होती है इसीलिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स आते हैं जैसे की हेयर कलर जेल हेयर वैक्स आदि इस तरह के पदार्थ में केमिकल्स की मात्रा ज्यादा पाई जाती है और इन चीजों को इस्तेमाल करने से यह आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. बालों को स्वस्थ रखने के लिए उनमें तेल की मालिश, शैंपू से साफ करना और रोज कंघी करने जैसी आदत डालें. इसके अलावा बालों पर हमेशा ट्रस्टेड प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करना चाहिए ध्यान रखें आपके बाल एक्सपेरिमेंट के लिए नहीं बने हैं.

वातावरण एवं प्रदूषण

बालों की सेहत पर वातावरण का और प्रदूषण का काफी असर पड़ता है. ज्यादा गर्मी या ठंड, धूल मिट्टी और हवा में नमी आपके बालों को डैमेज कर सकती है. अगर आप प्रदूषण वाली जगह पर लगातार रहते हैं तो यह भी आपके बालों का खराब होने और झड़ने का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है.

बालों को झड़ने से बचाव के तरीके

हेयर फॉल को कम करने के लिए माइनॉक्सिडील ( Minoxidil ) सॉल्यूशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको बालों की जड़ों पर लगाने से यह हेयर फॉलिकल्स को बढ़ाने में मदद करता है. हेयर फॉल को कम करने में और गंजापन ठीक करने में भी मदद करता है इस दवा के प्रभाव से नए बाल भी उगने शुरू हो जाते हैं, लेकिन इसको बंद करने से दोबारा से स्थिति वैसी ही हो जाती है.
इसके अलावा बालों में सफाई रखने से,अक्सर तेल मालिश करने से, पॉल्यूशन वाली जगह से बालों का बचाव करने से, अच्छा खान-पान और विटामिन ई और सी वाले खाद्य पदार्थों का भरपूर मात्रा में सेवन करने से आप कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या को रोक सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें