23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dry Dates Benefits : छुहारा खाने के या फायदे जान रह जाएंगे शॉक्ड.

Dry Dates Benefits : एक हेल्थी लाइफस्टाइल मेंटेन करने के लिए और शरीर को निरोगी रखने के लिए हमें संतुलित आहार के साथ-साथ ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह चिकित्सक और कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी देते हैं.

Dry Dates Benefits : एक हेल्थी लाइफस्टाइल मेंटेन करने के लिए और शरीर को निरोगी रखने के लिए हमें संतुलित आहार के साथ-साथ ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह चिकित्सक और कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी देते हैं. ऐसे में कई ड्राई फ्रूट्स जो हमारे सेहत का ध्यान रखते हैं और शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों कमी को पूरा करते हैं, उनमें से हैं बादाम, किशमिश, अखरोट और छुहारा आदि. छुहाराखजूर को सुखाकरबनाया जाता है और छुहारा शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है चलिए इसके फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Dry Dates Benefits : छुहारे के 5 फायदे

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

छुहारे में वसा की मात्रा कम पाई जाती है इसीलिए यह हाई कोलेस्ट्रॉल वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. छुहारे लिपॉप्रोटीन और खराब कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रण करने में सहायक होते हैं.

एंटी ऑक्सीडेटिव गुण

छुहारे में एंटीऑक्सीडेटिव गुण पाए जाते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को उत्तेजित करते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं.

कैल्शियम से भरपूर

सूखे खजूर में कैल्शियम अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों और दांतों को मजबूती देते हैं. कैल्शियम शरीर के लिए काफी जरूरी तत्व होते हैं प्रतिदिन छुहारे के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने पाती है.

विटामिन B5 का अच्छा स्रोत

छुहारे में विटामिन बी5 और पैंटोथेनिक एसिड पाया जाता है यह विटामिन बी5 और प पैंटोथेनिक एसिड का एक प्राकृतिक स्रोत माना जाता है जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है और यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

त्वचा के लिए लाभकारी

छुहारे में कई एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो त्वचा को जवान रखने में मदद करता है और त्वचा को पोषण भी देता है. छुहारा त्वचा की बनावट में सुधार में भी सहायक होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें