24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Maharashtra Tourism: इगतपूरी है मुंबई का एक अनोखा हिल स्टेशन

भीड़ भाड़ से दूर एकांत की तलाश करने वालों क लिए महाराष्ट्र की ये जगहें किसी स्वर्ग से कम नहीं है. इस अनोखे हिल स्टेशन पर आपको एडवेंचर ऐक्टिविटी का भी भरपूर मजा मिलेगा.

Maharashtra Tourism: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के नजदीक एक ऐसा हिल स्टेशन मौजूद है जिसे देखकर आपको एक दम हिमाचल और उत्तराखंड के नजारे याद आ जाएंगे. यहां पर आपको प्रकृति की हसीन वादियों के निकट आध्यात्म और एडवेंचर दोनों के लिए विपश्यना केंद्र(Vipassana International Academy), धम्म गिरी(Dhamma Giri), घाटनदेवी मंदिर(Ghatandevi Temple), अमृतेश्वर मंदिर(Amruteshwar Temple), कलसुबाई पीक(Kalsubai Peak) की सैर का आनंद मिलेगा

इगतपुरी: महाराष्ट्र का शांत हिल स्टेशन

महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में बसा इगतपुरी(Igatpuri) एक हिडन जेम है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, रोमांच और शांति का एक बेहतर स्पेस आपको देता है, नासिक से लगभग 45 किलोमीटर और मुंबई से लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह सुरम्य हिल स्टेशन उन यात्रियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बन गया है जो शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर एक शांत जगह की तलाश में हैं. 

मानसून में घूमने के लिए है बेहतर जगह

Mahabaleshwar Waterfall Maharashtra Mp 1
Kalsubai peak, igatpuri hill station, maharashtra (image source-social media)

इगतपुरी का वातावरण बेहद ही स्वच्छ और मनमोहक है,जिनमें हरी-भरी पहाड़ियां, झरने और शांत झीलें शामिल हैं. सह्याद्री पर्वत श्रृंखलाएं इस स्थान की खूबसूरती को दोगुना कर देती है.प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफ़रों के लिए यह स्थान बेहद ही खास है. मानसून के मौसम में, पूरा क्षेत्र हरियाली और धुंध से ढकी पहाड़ियों से जीवंत हो उठता है.  

इगतपूरी में स्थित है विपश्यना केंद्र, धम्म गिरी

Vipassana I
Vipassana international academy, igatpuri hill station, maharashtra (image source-social media)

इगतपुरी सिर्फ प्राकृतिक सुंदरता और रोमांच के लिए ही नहीं लोकप्रिय है; यह आध्यात्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण जगह है. यह शहर विश्व प्रसिद्ध विपश्यना अंतर्राष्ट्रीय अकादमी(Vipassana International Academy) का घर है, जिसे धम्म गिरि(Dhamma Giri) के नाम से भी जाना जाता है. यह ध्यान केंद्र दुनिया भर से आगंतुकों को आकर्षित करता है जो विपश्यना सीखने और अभ्यास करने आते हैं, जो ध्यान का एक प्राचीन रूप है, केंद्र दस दिवसीय आवासीय पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो एक गहन और परिवर्तनकारी अनुभव प्रदान करता है.

Also read-Maharashtra Tourism: प्रकृति की गोद में बसा महाबलेश्वर धाम, रुद्राक्ष रूप में स्थित है शिवलिंग

घाटनदेवी मंदिर, अमृतेश्वर मंदिर के करे दर्शन

Ghatan Devi Temple
Ghatandevi temple, nasik, maharashtra (image source-social media)

आध्यात्मिक शांति चाहने वालों के लिए, इगतपुरी में कई मंदिर और आश्रम भी हैं. घाटों के रक्षक को समर्पित घाटनदेवी मंदिर(Ghatandevi Temple) एक शांत जगह है जहां से आसपास की पहाड़ियों के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं. भंडारदरा के पास स्थित अमृतेश्वर मंदिर(Amruteshwar Temple) एक प्राचीन शिव मंदिर है जो अपनी जटिल वास्तुकला और आध्यात्मिक माहौल के लिए जाना जाता है.

बातसा घाटी है लोकप्रिय फेवरेट पिकनिक स्पॉट

Bhatsa River Valley
Bhatsa river valley, igatpuri hill station, maharashtra (image source-social media)

भातसा नदी घाटी(Bhatsa River Valley) इगतपुरी के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है, जहां घने जंगल, घुमावदार नदियां और चट्टानें हैं,यह घाटी पिकनिक और प्रकृति की सैर के लिए एक आदर्श स्थान है. यहां का एक और प्राकृतिक चमत्कार विहिगांव झरना है, जो काफी लोकप्रिय है मानसून में इसकी खूबसूरती हजारों सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

कलसुबाई पीक- एडवेंचर के मजे दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ती ये जगह

Adventure Trekkking 1
Maharashtra tourism: इगतपूरी है मुंबई का एक अनोखा हिल स्टेशन 7

एडवेंचर ऐक्टिविटी के शौकीनों के लिए, इगतपुरी में ढेरों गतिविधियां हैं.ट्रैकिंग सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है, जिसमें महाराष्ट्र के सबसे ऊंचे स्थान कलसुबाई पीक (Kalsubai Peak) तक जाने वाले रास्ते शामिल हैं, कलसुबाई पीक तक की यात्रा चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ सुकून देने वाली भी है, जहां से आसपास की घाटियों और भंडारदरा बांध के मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं.

चट्टान तक ट्रेक करना और रैपलिंग भी लोकप्रिय गतिविधि हैं, खासकर संधान घाटी(Sandhan Valley) के आसपास, जिसे “Valley of Shadows” के रूप में जाना जाता है, यह गहरी, संकरी चट्टानी घाटी आपको राहत देने वाली होती है. मानसून के दौरान, घाटी और भी अधिक मनमोहक हो जाती है, जहां झरने और नदियां रोमांच को और बढ़ा देती है.

Adventure Camp
Vipassana international academy, igatpuri hill station, maharashtra (image source-social media)

आवास और स्थानीय व्यंजन का आनंद ले

इगतपुरी में अलग-अलग बजट और पसंद के हिसाब से कई तरह के आवास उपलब्ध हैं. लग्जरी रिसॉर्ट और बुटीक होटल से लेकर बजट-फ्रेंडली लॉज और होमस्टे तक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है. कई रिसॉर्ट हरे-भरे इलाकों में स्थित हैं, जो आराम और तरोताजा होने के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करते हैं.

इगतपुरी का स्थानीय व्यंजन खाने के शौकीनों के लिए एक आनंददायक अनुभव है, यह क्षेत्र अपने पारंपरिक महाराष्ट्रीयन व्यंजनों के लिए जाना जाता है, जिसमें वड़ा पाव, मिसल पाव और मसालेदार करी के साथ भाकरी शामिल हैं.

कनेक्टिविटी और पहुंच

सड़क और रेल द्वारा इसकी बेहतरीन कनेक्टिविटी की वजह से इगतपुरी पहुंचना सुविधाजनक हैं. निकटतम हवाई अड्डा मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग 120 किलोमीटर दूर है.  इगतपुरी मुंबई-नासिक एक्सप्रेसवे से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, जिससे यह मुंबई और नासिक दोनों से एक आरामदायक ड्राइव है. शहर का अपना रेलवे स्टेशन भी है, जो मुंबई-नासिक मार्ग पर एक प्रमुख पड़ाव है.

Also read-Maharashtra Tourism: भारतीय कला के विकास में अहम योगदान देती है ये गुफाएं

Maharashtra Places To Visit: महाराष्ट्र के पास हैं घूमने के लिए ये खूबसूरत जगहें, देखिए पूरी लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें