28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेगूसराय, कैमूर व कटिहार में शुरू होगा बाइपास का निर्माण

करीब 127.72 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पांच बाइपास का निर्माण शामिल है. ये बाइपास बेगूसराय, कैमूर, कटिहार जिला में बनाये जायेंगे.

संवाददाता, पटना राज्य में सुलभ संपर्क योजना के तहत 25 योजनाओं के लिए पथ निर्माण विभाग ने 676.27 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. इनमें करीब 127.72 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पांच बाइपास का निर्माण शामिल है. ये बाइपास बेगूसराय, कैमूर, कटिहार जिला में बनाये जायेंगे. इनका निर्माण जल्द शुरू होगा. इसके लिए जमीन अधिग्रहण सहित अन्य प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. साथ ही इसी साल निर्माण शुरू कर अगले साल तक इसे पूरा करने की संभावना है. इसके साथ ही सुलभ संपर्क योजना के तहत विभागीय मंजूरी मिली योजनाओं में सड़कों की मरम्मत और छोटी लंबाई में सड़कों का निर्माण शामिल है. सूत्रों अनुसार सुलभ संपर्क योजना के तहत ही इन सभी पांच बाइपास सहित इस साल 14 बाइपास का निर्माण शुरू करने की योजना है. इसका मकसद राज्य में शहरों के बाहर से ही निर्बाध आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवाना है. इससे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के अनुसार राज्य के किसी भी हिस्से से करीब पांच घंटे में राजधानी पटना पहुंचा जा सकेगा. साथ ही स्थनीय स्तर पर जिला मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय, थाना, अनुमंडल, बाजार, अस्पताल, महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थान, धार्मिक परिसर, पर्यटक स्थलों में भी आना-जाना आसान हो जाएगा. किसानों को भी मंडियों में अनाज पहुंचाने में इसका फायदा होगा. सूत्रों के अनुसार राज्य में सुलभ संपर्क योजना के तहत बनने वाले बाइपास की चौड़ाई करीब सात मीटर होगी. इससे के आवागमन में सहूलियत मिल सकेगी. फिलहाल राज्य में 120 नये बाइपास बनाने की योजना है. इसमें सबसे अधिक बेगूसराय में 11 बाइपास का निर्माण होगा. इसकी अनुमानित लंबाई करीब 20.10 किमी होगी. वहीं सबसे अधिक लंबा बाइपास कैमूर में बनेगा है. कैमूर में छह बाइपास बनेंगे, इसकी कुल लंबाई 52 किमी होगी. इसके अलावा कटिहार में चार बाइपास बनाने की योजना पर काम हो रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें