29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इन जगहों पर हिन्दू-मुस्लिम सद्भावना को दर्शाता है मुहर्रम, हिंदू भी लगाते हैं ताजिया

गिरिडीह के बिरन, देवरी, चतरो, चितरोकुरहा, घसकरीडीह, गोरटोली, किसगो और हथगड़ आदि गांवों में हिंदू समुदाय के लोग भी ताजिया रखकर मुहर्रम का त्योहार अकीदत के साथ मनाते हैं. इस अविध के दौरान हिंदू भी पूरी तरह से इस्लामी दिनचर्या अपनाते हैं.

बिरनी के नवादा में 8 पीढ़ी से हिंदू परिवार लगा रहा हैं मुहर्रम में ताजिया

बिरनी प्रखंड मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर दूर सिमराढाब पंचायत के नवादा गांव में हिंदुओं की ओर से 8 पीढ़ी से मुहर्रम त्योहार पर ताजिया लगाया जा रहा है. इतना ही नहीं मुहर्रम में यहां के हिंदू इस्लाम धर्म का पालन करते हैं. द्वितीया के चांद दिखने के बाद से गांव की सुहागिन हिंदू महिलाएं अपने माथे में सिंदूर नहीं लगाती है. जबकि पुरुष मांस-मदिरा का सेवन त्याग देते हैं. नवादा गांव के ग्रामीण बरुन यादव, दामोदर यादव, चंद्रदेव यादव, बासुदेव यादव, संजय यादव, मोहन यादव, नारायन यादव आदि ने बताया कि गांव की आबादी करीब 600 है. यहां एक ही यादव परिवार के लोग रहते हैं. बताया जाता है कि गांव में वर्षों पूर्व मुस्लिम परिवार रहा करते थे. किसी कारण से बाद में यहां से चले गए. इसके बाद हमारे पूर्वजों को स्वपन मिलने लगा व गांव में विपदा आने लगी. इसे देखते हुए हमारे उन्होंने मुहर्रम पर ताजिया लगाना शुरू किया और गांव में आई विपदा टल गई. उसी परंपरा को निभाते हुए 8 पीढ़ी से ग्रामीण ताजिया लगा रहे हैं. मंगलवार को डबरी स्तिथ रैनिटांड़ में ताजिया मिलन के बाद कार्यक्रम की समाप्ति हो जाएगी. लोगों ने कहा कि सबसे पहले मैना साई, उसके बाद मुन्ना साई ओर अब इस्लाम साई के द्वारा 3 पीढ़ियों से नमाज पढ़ा जा रहा है.

पैकबंद में शामिल होते हैं हिंदू युवक

मुहर्रम के दौरान जो लोग मन्नत मांगते हैं वे मनोकामना पूरी होने पर पैकबंद करते हैं. इसमें गांव के दर्जनों युवक शामिल होते हैं. इसमें हिंदू समुदाय के युवक भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. ग्रामीणों ने कहा कि यहां पर मुहर्रम पर्व हिंदू-मुस्लिम सद्भावना को दर्शाता है. इससे लोगों को प्रेरणा लेने की जरूरत है.

देवरी प्रखंड के कई गांव में हिंदू परिवार भी मना रहे हैं मुहर्रम

देवरी प्रखंड के कई गांव के हिंदू परिवार मुहर्रम मना रहे हैं. इन हिंदू परिवारों द्वारा मुहर्रम मनाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है. सभी नियमों का पालन करते हुए हिंदू परिवार के सदस्य इस पर्व को मनाते हैं. इस वर्ष भी देवरी प्रखंड के चतरो, चितरोकुरहा, घसकरीडीह, गोरटोली, किसगो और हथगड़ गांव में हिंदू समाज द्वारा सामाजिक सद्भाव के साथ मुहर्रम पर्व मनाया जा रहा है. प्रखंड के चतरो में ललन साव के नेतृत्व में मुहर्रम मनाया जा रहा है. यहां पर कई दशक से हिंदू समुदाय द्वारा मुहर्रम मनाया जाता है. जानकारी के मुताबिक पूर्व में यहां पर मुस्लिम परिवार द्वारा मुहर्रम मनाया जाता था, लेकिन जब मुस्लिम परिवार गांव को छोड़ कर दूसरी जगहों पर जाने लगे, एक मुस्लिम परिवार के सदस्य रहे झुलवा कलवारणी केआग्रह पर हिंदू परिवार के सदस्यों ने मुहर्रम पर्व मनाने की शुरुआत की, जो अब तक जारी है. मुहर्रम पर्व में पूरे गांव के लोग भाग लेते हैं. मुहर्रम के नौवीं के दिन गांव के सभी परिवार के लोग इमामबाड़ा के पास पहुंचकर शिरनी चढ़ाते हैं.

हथगढ़ गांव में भी मुहर्रम मना रहे हैं हिंदू

इसी तरह हथगढ़ गांव के सोना साव, भुना साव, फोगल साव, प्रेम साव के परिवार के सदस्यों द्वारा वर्षों से मुहर्रम मनाया जा रहा है. लगभग डेढ़ सौ वर्ष पूर्व में इसी गांव के खेमचंद साव, चितो साव और बुद्धन साव द्वारा परिवार को संकट से उबारने की दुआ कबूल होने पर मुहर्रम मनाना शुरू किया गया, जो आज तक अनवरत रूप से जारी है. इधर चितरोकुरहा में वर्षो पूर्व से मुहर्रम मनाया जा रहा है, गांव के लेखराज साव, राजेंद्र साव, मोहन साव, सुरेंद्र साव, महेंद्र साव आदि सक्रिय रूप से जुटे हुए हैं.

हुसैनी फौज में शामिल होकर कर्बला की दौड़ लगा रहे हैं हिंदू पैकरबंद

मुहर्रम के अवसर पर कर्बला की दौड़ लगा रहे हुसैनी फौज में भी कई हिंदू युवा शामिल हैं. मुकेश हाजरा, छोटू राणा, सुनील साव, बिनोद यादव ग्राम मनकडीहा,अनु अनंत ग्राम पुरनीगड़िया, राकेश राय ग्राम गादिदिघी मनकडीहा से चल रहे हुसैनी फौज में शामिल होकर कर्बला की दौड़ लगा रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें