24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस में जल्द होगी बहाली, जानें फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के बारे में

UP Police Bharti 2024: UPPRPB ने 921 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए UP पुलिस SI रिक्ति 2024 भी जारी की है. सभी स्नातक जो सब इंस्पेक्टर पदों की परीक्षा देने जा रहे हैं, यहां डिटेल्स देख सकते हैं.

UP Police Bharti 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) जल्द ही अपनी वेबसाइट पर यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि 2024 की घोषणा करेगा. परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को प्रभावी ढंग से तैयारी करने के लिए पूरे परीक्षा के बारे में पता होना चाहिए. हम यहां आपको बताने जा रहे हैं इस परीक्षा में शारीरिक मानक निर्धारण के बारे में पूरी जानकारी

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के शारीरिक मानक परीक्षण के बारे में

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने पुरुष और महिला दोनों आवेदकों के लिए शारीरिक मानक निर्धारित किए हैं. शारीरिक परीक्षण के संबंध में, सामान्य/ओबीसी और एससी श्रेणी के पुरुष आवेदकों की आधार ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए, जबकि एसटी वर्ग के पुरुष आवेदकों को 8 सेमी की ऊंचाई में छूट दी जाएगी, जबकि आधार ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए. सामान्य, ओबीसी और एससी पुरुष आवेदकों के लिए छाती का माप बिना विस्तार के कम से कम 79 सेमी और विस्तार के बाद लगभग 84 सेमी होना चाहिए.

BHU Recruitment : बनारस हिन्दू विश्वविधालय शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ी

 PhD Courses: पीएचडी करना चाहते हैं तो जानें क्या होती है इसके लिए योग्यता और फीस

एससी श्रेणी के आवेदकों को छाती के आकार में छूट मिलती है, जिसमें विस्तार के बिना न्यूनतम 77 सेमी और विस्तार के बाद 82 सेमी से कम नहीं होना चाहिए. सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए, आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी है, जबकि एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 147 सेमी होनी चाहिए. महिला आवेदकों का वजन 40 किलोग्राम से कम नहीं होना चाहिए. शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी.

UP Police Bharti 2024: चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल हैं. पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए योग्य हैं.

ऑनलाइन परीक्षा

जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक अपने आवेदन पत्र जमा करते हैं, वे लिखित परीक्षा देने के पात्र हैं. कुल 300 अंकों के लिए चार विषयों से 150 प्रश्न होंगे, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक का जुर्माना होगा.

दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक मानक परीक्षण (PST)

लिखित परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों को एक दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया (अधिकारी उम्मीदवार के मूल दस्तावेजों की जाँच करेंगे) और एक शारीरिक माप परीक्षण (PMT) से गुजरना होगा जिसमें उनकी ऊँचाई और छाती (केवल पुरुषों के लिए) मापी जाएगी. यह चरण एक क्वालीफाइंग राउंड है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें