27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Tourism: घुमक्कड़ों के लिए खास है सिल्क सिटी भागलपुर, जरूर आएं ये 5 फेमस जगहें

Bihar Tourism: भारत का सिल्क सिटी कहा जाने वाला भागलपुर शहर बिहार के प्रमुख पर्यटन केंद्रों में से एक है. यहां मौजूद विक्रमशिला विश्वविद्यालय के खंडहर से लेकर मंदार पर्वत तक का इतिहास काफी समृद्ध है. आज हम आपको बताने वाले हैं इस शहर में मौजूद कुछ प्रमुख पर्यटन केंद्रों के बारे में.

Bihar Tourism: बिहार में कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं, जिन्हें देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. बिहार में पटना पर्यटन का मुख्य केंद्र माना जाता है. मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि पटना से करीब 257 किमी दूर मौजूद भागलपुर शहर भी बिहार का प्रमुख पर्यटन केंद्र है. यहां मौजूद कई ऐतिहासिक और धार्मिक जगहें, इसे पर्यटन स्थल के रूप में उभारते हैं. अगर आप भी बिहार घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरुर विजिट करें भागलपुर की ये 5 जगहें:

मंदार पर्वत

Mandar Hill
Mandar hill

भागलपुर के बांका में मौजूद मंदार पर्वत हिंदू और जैन धर्म के लोगों के लिए पवित्र स्थान है. इस पर्वत को भगवान विष्णु का आश्रय स्थल माना जाता है. मंदार पर्वत का इतिहास पौराणिक मान्यताओं से जुड़ा है. समुद्र मंथन के दौरान इस पर्वत का उपयोग मथनी के रूप में किया गया था. इस कारण धार्मिक दृष्टिकोण यह पर्वत काफी अहम है. यहां मौजूद मंदिर में पूजा अर्चना करने सैंकड़ो की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. मंदार पर्वत लोगों की आस्था और विश्वास से जुड़ा हुआ है.

विक्रमशिला डॉल्फिन अभयारण्य

Vikramshila Dolphin Sanctuary
Vikramshila dolphin sanctuary

1991 में बना विक्रमशिला डॉल्फिन अभयारण्य गंगा डॉल्फिन और जलीय वन्यजीवों की विविधता को संरक्षित करने के लिए मशहूर है. यहां आकर पर्यटक कई विलुप्तप्राय जलीय वन्यजीवों को देखने का आनंद ले सकते हैं. विक्रमशिला डॉल्फिन अभयारण्य में आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र गंगा डॉल्फिन रहती है. इस अभयारण्य में कई दुर्लभ प्रजाति के कछुओं और मछलियों को भी संरक्षित कर रखा गया है. यह जगह जलीय वन्यजीवों को देखने के शौकीन लोगों के लिए प्रमुख पर्यटन केंद्र है.

Also Read: Bihar Tourism: रहस्यमय है इस मंदिर में मौजूद चौमुखी शिवलिंग

कोलगंज रॉक कट मंदिर

Colganj Rock Cut Temple
Colganj rock cut temple

कोलगंज रॉक कट मंदिर अपने आकर्षक रॉक-कट वास्तुकला और पत्थरों की नक्काशी के लिए मशहूर है. इस मंदिर की नक्काशी हिंदू, जैन और बौद्ध देवताओं को दर्शाती है, जो गुप्त साम्राज्य के दौरान की बताई जाती है. इस अनोखी वास्तुकला को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक भागलपुर पहुंचते हैं.

विक्रमशिला के खंडहर

Vikramshila Ruins
Vikramshila ruins

भागलपुर से करीब 38 किलोमीटर दूर कहलगांव में मौजूद है, पाल वंश के दौरान शिक्षा का प्रमुख केंद्र माने जाने वाले विक्रमशिला विश्वविद्यालय का खंडहर. राजा धर्मपाल द्वारा स्थापित इस प्राचीन अध्ययन केंद्र का बौद्ध धर्म के लोगों से खास जुड़ाव रहा है. यह जगह पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है.

चंपापुर दिगंबर जैन मंदिर

Champapur Digambar Jain Temple
Champapur digambar jain temple

चंपापुर दिगंबर जैन मंदिर भागलपुर में मौजूद प्रसिद्ध धार्मिक केंद्र है. यह जैन समुदाय का प्रमुख पर्यटन और आध्यात्मिक केंद्र है. करीब 2500 साल पुराना यह मंदिर पंच कल्याणक का प्रतीक है. यह बिहार का प्रमुख धार्मिक और आध्यात्मिक केंद्र है.

Also Read: Bihar Tourism: इस प्रसिद्ध मंदिर में भगवान शिव ने महाकवि विद्यापति को दिए थे साक्षात दर्शन, जानिए महत्व

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें