27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shravani Mela: देवघर के बाबा मंदिर में लगी बिल्व पत्र की अनोखी प्रदर्शनी, आप भी देखें PHOTOS

Shravani Mela: बांग्ला सावन की शुरुआत हो गई है. श्रावणी मेला 22 जुलाई से शुरू होगा. इससे पहले देवघर के बाबा मंदिर में बिल्व पत्र की अनोखी प्रदर्शनी लगी.

Shravani Mela: बांग्ला सावन के पहले दिन बाबा मंदिर परिसर के परंपरा के अनुसार बेलपत्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. यह परंपरा करीब 160 वर्षों से चली आ रही है. कर्क संक्रांति से मंगलवार को बांग्ला सावन प्रारंभ हो गया है.

Shravani Mela Bilva Patra Pradarshini Deoghar Baba Temple Photo
तारा मंदिर में बरनेल समाज की ओर से लगायी गयी प्रदर्शनी. फोटो : प्रभात खबर

बाबा मंदिर परिसर में शाम सात बजे अलग- अलग दलों के द्वारा बेलपत्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इसमें सभी दलों के द्वारा अपने दल की बैठकी स्थल से चांदी की थाली में बेलपत्र को सजाकर कर शोभा यात्रा निकाली गयी. यह नगर भ्रमण करने के बाद ढोल-बाजे के साथ बाबा मंदिर पहुंची. ये प्रदर्शनी अब 22 जुलाई, 29 जूलाई, पांच अगस्त, 12 अगस्त, 19 अगस्त व 16 अगस्त को सिंह संक्रांति तथा श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को लगायी जायेगी.

Shravani Mela Bilva Patra Pradarshini Deoghar Baba Temple Photo News
पंडित मनोकामना राधे श्याम बेलपत्र समाज की प्रदर्शनी. फोटो : प्रभात खबर

इसके अंतर्गत काली मंदिर में जनरेल समाज व देवकृपा वन सम्राट बेलपत्र समाज, तारा मंदिर में बरनेल समाज, लक्ष्मी नारायण मंदिर में मसानी दल एक व मसानी दल दो व शांति अखाड़ा समाज, राम मंदिर में राजाराम बेलपत्र समाज, आनंद भैरव मंदिर में पंडित मनोकामना राधे श्याम बेलपत्र समाज के दो दल द्वारा आकर्षक व बाबा की त्रिनेत्र के समान अनोखे पहाड़ी बिल्व पत्र की प्रदर्शनी लगायी गयी.

Shravani Mela Bilva Patra Pradarshini Deoghar Baba Temple Photo News Today
बाबा मंदिर में लगी एक और बिल्व पत्र प्रदर्शनी. फोटो : प्रभात खबर

परंपरा के अनुसार, सभी दल के द्वारा बाबा पर बेलपत्र को अर्पित कर विशेष बेलपत्र पूजा का आयोजन किया गया. मालूम हो कि श्रावण की प्रत्येक सोमवारी को रात में आठ बजे से बेलपत्र पूजा का आयोजन किया जायेगा. इस दौरान अरघा को हटाया जाएगा और पुरोहित समाज के लोग पूजा में शामिल होंगे. ये पूजा करीब एक घंटे की होगी.

Also Read

Shiv Chalisa: जय गिरिजा पति दीन दयाला, सदा करत सन्तन प्रतिपाल… हर सोमवार को शिव चालीसा पाठ करने से प्रसन्न होते हैं महादेव

Shravani Mela: बाबा बैद्यनाथ के मंदिर के शिखर पर लगा पंचशूल क्यों है खास, जानें इसके रहस्य

देवघर के बाबा मंदिर में 72 फुट की ऊंचाई पर लगे पंचशूल में हैं अद्भुत शक्तियां, छूने मात्र से दूर होते हैं इतने दोष

देवघर : प्रभात खबर श्रावणी मेला स्पेशल पत्रिका ‘बिल्व पत्र’ का विमोचन, नगर आयुक्त बोले- अनूठी है पहल

देवघर : 1783 में ऐसा था बाबा मंदिर का प्रांगण, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा-अर्चना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें