25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Fitness Tips : नहीं चलेगा बारिश का बहाना, घरेलू सामानों से आसान होगा घर पर जिम बनाना

मानसून के मौसम में बारिश के कारण अक्सर वॉक पर नहीं जा पाते. कई बार तो न चाहते हुए भी जिम की छुट्टी करनी पड़ जाती है. ऐसे में आप अगर जिम के वर्कआउट को मिस करते हैं, तो कुछ घरेलू सामानों की मदद से घर पर ही अपना जिम तैयार कर सकते हैं.

Fitness tips : घर पर जिम तैयार करना आपके लिए बिल्कुल आसान है और आप बिना किसी बड़े खर्च के इसे तैयार कर सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप जिम इक्विपमेंट्स के तौर पर इस्तेमाल करके खुद को फिट रख सकते हैं.

हैंड टॉवल को बनाएं स्लाइडर

जिम में आप जिन एक्सरसाइज के लिए स्लाइडर का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें घर पर हैंड टॉवल की मदद से कर सकते हैं. इसके लिए आप एक जोड़ी हैंड टॉवल लें और टॉवल को फर्श पर रख कर हाथों या पैरों के नीचे दबाकर पाइक्स, नी-टक्स या फिर माउंटेन क्लाइमर्स जैसी एक्सरसाइज करें.  

डिप्स के लिए कुर्सियों की लें मदद

घर में मौजूद किसी मजबूत कुर्सी को आप अपने होम जिम का हिस्सा बना सकते हैं. आप कुर्सी को ट्राइसेप्स डिप्स, आर्म लिफ्ट्स, चेयर प्लैंक के अलावा और भी कई वर्कआउट्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. हां मगर यह जरूर ध्यान रखें कि किसी भी तरह की चोट से बचने के लिए एक स्थिर, नॉन स्लिपरी जगह पर मजबूत कुर्सी का इस्तेमाल करके वर्कआउट करें.

रस्सी बन जायेगी सस्पेंशन ट्रेनर

कपड़े सुखाने वाली मजबूत रस्सी का उपयोग आप होम जिम में वर्कआउट के लिए कर सकते हैं. सस्पेंशन ट्रेनर के लिए जिस रस्सी का उपयोग किया जाता है, उसकी लंबाई आठ फीट होनी चाहिए. छत या यार्ड पर एक मजबूत होल्डिंग प्वॉइंट ढूंढ़ें और रस्सी के छोर को उसमें बांध दें,  उससे स्क्वॉट या इनवर्टेड रोज या फिर प्लंज ट्राय करें.

कार्डियो के लिए काम आयेंगी सीढ़ियां

घर पर ट्रेड मिल की कमी को दूर करने और कार्डियो के लिए आप सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सीढ़ियों का इस्तेमाल कर आप पैरों की एक्सरसाइज करें. इस दौरान अपनी स्पीड और काउंटिंग पर ध्यान देना न भूलें. बेहतर होगा कि शुरुआत में आप धीमी स्पीड के साथ सीढ़ियां चढ़ें व उतरें, तब आपके पैर सेट हो जायें, तो धीरे-धीरे अपनी स्पीड बढ़ाएं.

डंबल को बोतलों से करें रिप्लेस

वे एक्सरसाइज जिनके लिए आप डंबल का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें आप पानी की बोतलों से आजमा सकते हैं. बेहतर होगा कि आप कांच की बोतलों की बजाय प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करें. ये गिरने पर टूटेंगी नहीं और इनसे किसी तरह की चोट लगने का खतरा नहीं होगा.  

अच्छा जिम इक्विपमेंट है बॉल

बोतल की तरह बॉल भी एक अच्छा जिम इक्विमेंट है. आप एक्सरसाइज के दौरान बच्चों की फुटबॉल या बास्केटबॉल का इस्तेमाल कर अपनी एक्सरसाइज को आसान बना सकते हैं.  

नोट : इन घरेलू सामानों को जिम इक्विपमेंट के रूप में कैसे इस्तेमाल करना है, यह जानने के लिए आप इंटरनेट या यूट्यूब की मदद ले सकते हैं. हां, मगर बरसात के मौसम में किसी भी एक्सरसाइज को करते वक्त विशेष सावधानी बरतें. यदि संभव हो तो किसी अन्य व्यक्ति की देखरेख व सहयोग के साथ वर्कआउट करें, जिससे फिसलने या गिरने का खतरा न रहे. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें